बरेली व बदायूँ के दो तहसीलों के किसानों को मिलेगी सिंचाई सुविधा – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » बरेली व बदायूँ के दो तहसीलों के किसानों को मिलेगी सिंचाई सुविधा

बरेली व बदायूँ के दो तहसीलों के किसानों को मिलेगी सिंचाई सुविधा

जलशक्ति विभाग के अंतर्गत बदायूँ सिंचाई परियोजना से जनपद बरेली व बदायूँ के असिंचित क्षेत्रों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। इस परियोजना से जनपद बरेली की सदर एवं आंवला तहसील में 7606 हे0 तथा बदायूँ की तहसील दातागंज में 30747 हे0 सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।

यह जानकारी प्रमुख सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन श्री टी0 वेंकटेश ने आज यहां देते हुए बताया कि यह सिंचाई परियोजना नाबार्ड से स्वीकृत है तथा इसकी लागत 630.40 करोड़ रुपये है। इस परियोजना को 2020 में पूरा किया जाना है। परियोजना पुनरीक्षण की प्रक्रिया में चालू वित्तीय वर्ष के लिए 60 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

प्रमुख सचिव ने बताया कि इसके अलावा जनपद रामपुर में नाहल बैराज एवं नहर प्रणाली के पुर्नस्थापना की पुनरीक्षित परियोजना लागत 36.94 करोड़ रुपये स्वीकृत है। इस परियोजना से रबी में 1532 हे0 तथा खरीफ में 1768 हे0 सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

प्रमुख सचिव ने बताया कि उ0प्र0 सरकार सिंचाई परियोजनाओं को तेजी से पूरा कर उ0प्र0 को सिंचाई के लिए पर्याप्त जल उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। इसी दिशा में परियोजनाओं के अवशेष कार्यों को यथाशीघ्र पूरा कराकर किसानों का उत्पादन बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

About admin