शहीदों के परिजनों का सहारा बनेगी शौर्य नमन

Image default
उत्तर प्रदेश

भारतीय सेना में रहते हुए, देश की रक्षा में शहीद हुए वीर जवानों के प्रति श्रद्धा से भरे हुए इंदौर में कार्यरत युवा रमेश शर्मा और उनके साथियों के हृदय में विगत कई वर्षों से इन वीरों की शहादत के बाद इनकी वंदना का पुनीत भाव था। अब प्रश्न ये था कि कैसे इन वीरों ऋण चुकाया जाए? सबसे पहले कुछ युवा आगे आये और एक संगठन का गठन हुआ याने संस्था “शौर्य नमन”।

 मुख्य कार्यक्षेत्र चुना गया शहीद के परिवार से सम्पर्क और उनकी लगातार सहायता साथ ही शहीद के गांव या रहवासी क्षेत्र में उनकी प्रतिमा की स्थापना। संस्था के अध्यक्ष नियुक्त हुए रमेश शर्मा,सचिव श्रीमती कविता शर्मा ,उपाध्यक्ष नरेंद्र कुशवाहा, राष्ट्रीय संयोजक का दायित्व दिया मध्य भारत के प्रसिद्ध संस्कृतिकर्मी,प्रखर वक्ता और मंच संचालक विनीत शुक्ला ,कोषाध्यक्ष विनय दीक्षित,राष्ट्रीय समन्वयक विपिन सिंह जी जैसे साथियों के साथ दिनांक 19 अक्टूबर 2019 को संस्था ने इंदौर मध्य प्रदेश के रविन्द्र नाट्य गृह में 5 शहीद परिवारों का भव्य सम्मान समारोह आयोजित किया ।

इस सुअवसर पर शहीद श्री संदीप यादव, शहीद श्री दिनेश कलमोडिया, शहीद जागेश्वर धाकड़, शहीद सुरेंद्र गोहिल, शहीद आरिफ़ पठान के माता पिता व परिवार को “शौर्य सम्मान से विभूषित किया गया। हज़ारों उपस्थितजनों ने खड़े रहकर प्रत्येक शहीद परिवार के लिए लगातार करतल ध्वनि की। इसी अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय शौर्य कवि सम्मेलन में देश के ख्यातनाम कविगण, सर्वश्री रमेश शर्मा (चित्तोड़), श्री विनीत चौहान (अलवर) श्री सावन शुक्ला (बनारस), श्री नवल सुधांशु ( लखीमपुर), श्री नज़ीर नज़र (ग्वालियर) ने अपनी रचनाएं प्रस्तुत कीं। संस्था द्वारा प्रथम “शौर्य साहित्य सम्मान” अलवर के श्री विनीत चौहान को दिया गया।

कार्य प्रारंभ होते ही संस्था चल पड़ी अपने लक्ष्य की ओर, मध्य प्रदेश के विभिन्न अंचलों से देश की सेवा में शहीद हुए जवानों की सूची बनने लगी और प्रारम्भ हुआ उनसे जीवंत , रूबरू भेंट का सिलसिला। एक एक परिवार में संस्था के सदस्य को परिवार के बेटे जैसा स्नेह प्राप्त होने लगा। शहीद संदीप यादव जी के ग्राम कुलाला और शहीद जागेश्वर धाकड़ के ग्राम बरोठा व शहीद नीलेश धाकड़ जी के ग्राम घिचलै में स्थापित इन शहीदों के स्मारकों में संस्था शौर्य नमन के युवाओं की महती भूमिका से शासन और प्रशासन भी अभिभूत रहे।

कोरोना महामारी के शुरुआती दौर में लॉक डाउन से पूर्व ही संस्था के सदस्य इन सभी सूचीबद्ध शहीद परिवारों में निजी रूप से पहुंच कर सेनिटाइजर और मास्क का वितरण कर चुके थे।

देश के हर शहीद के स्थानीय निवास परिक्षेत्र में उनकी प्रतिमा लगवाना और हर सम्भव शहीद परिवार के साथ सम्पर्क में रहकर उनकी सेवा का पुण्य भाव लेकर शौर्य नमन अब उत्तर प्रदेश में भी विस्तार कर रही है और प्रसन्नता का विषय है कि संस्था के संस्थापक अध्यक्ष रमेश चंद्र शर्मा (सोनू) मूल ग्राम रसेत गोरखपुर से हैं तथा गोरखपुर के युवा संस्था के अध्यक्ष रमेश शर्मा के सम्पर्क में आ कर शहीद परिवार सेवा का पुण्य कार्य प्रारंभ कर चुके हैं। स्वतंत्रता दिवस सप्ताह के अवसर पर एक विराट वृक्षारोपण कार्य से इसका प्रारम्भ हुआ है। निश्चित ही एक पुण्य भाव को अपने हृदय में बसाए ये सभी ” शौर्य युवा” सम्पूर्ण समाज के लिए एक अनुपम उदाहरण सिद्ध होंगे।

संस्था उपाध्यक्ष नरेंद्र कुशवाहा जी ने बताया कि प्रदेश के लोग हमारे साथ जुड़ कर शौर्य परिवार की सेवा कर राष्ट्र वंदना कर सकते हैं हमसे संपर्क के माध्यम 9111010007-8, 9200224515

www.shauryanaman.org
https://www.facebook.com/ShauryaNamanNgo
जय हिंद जय भारत।

Related posts

दुःख की इस घड़ी में राज्य सरकार शहीद पुलिस कर्मियों के परिजनों के साथ: सीएम

गाजियाबाद आर्गेनिक्स को डिनेचर्ड स्प्रिट प्रदेश तथा प्रदेश के बाहर विक्रय किये जाने की अनुमति

बर्मा में मुसलमानों के नरसंहार के खिलाफ मजलिसे ओलमाए हिंद की तरफ से आसफि मस्जिद में जुमा की नमाज के बाद विरोध प्रर्दषन हुआ