Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सेवा निवृत्त अधिकारी नये कर्मियों को उनके दायित्वों के निर्वहन की उचित सीख प्रदान करें: महेश कुमार गुप्ता

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सचिवालय प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री महेश कुमार गुप्ता ने कहा है कि पेंशनर्स हमारे मार्गदर्शक होते हैं। नये कर्मचारियों को उनके दायित्वों के निर्वहन की उचित सीख देकर उन्हें अपने कर्तव्यों को ईमानदारी से प्रेरित करने की प्रेरणा भी देते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने पेंशनरों की कठिनाईयों के निस्तारण को प्रमुखता दी है।

    श्री गुप्ता आज स्थानीय सहकारिता भवन के सभागार में उ0 प्र0 सचिवालय पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा आयोजित 11वें वार्षिक अधिवेशन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 सचिवालय पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन प्रदेश में ही नहीं बल्कि विभिन्न प्रदेशों में अच्छे कार्य के लिए जाना जाता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह एसोसिएशन अपने उद्देश्यों में निरन्तर अग्रसर रहेगा।

अपर मुख्य सचिव ने शीघ्र सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों/ कर्मचारियों से कहा कि वे समय रहते अपनी सेवानिवृत्त संबंधी आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण कर लें, ताकि उन्हें सेवानिवृत्त के उपरान्त पेंशन प्राप्त करने में कोई कठिनाई ना हो। उन्होंने एसोसिएशन के पदाधिकारियों से भी सहयोग प्राप्त करने पर जोर देते हुए कहा कि संगठन भी सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान करें। उन्होंने इस मौके पर एसोसिएशन की पेंशन परिकल्प-2019 पत्रिका का भी विमोचन किया।

    एसोसिएशन के अध्यक्ष पूर्व मुख्य सचिव श्री पी0के मिश्र ने अपने संबोधन में सचिवालय पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा किये जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि यह एसोसिएशन सेवानिवृत्त कर्मियों के कल्याण के लिए सतत कार्यरत है।

    एसोसिएशन के सचिव श्री एन0पी0 त्रिपाठी के प्रस्ताव पर अधिवेशन के अंतर्गत सचिवालय परिसर में स्थापित उत्तर प्रदेश प्राइमरी को-आॅपरेटिव बैंक में जमा धनराशि के आहरण पर लगे प्रतिबंध को समाप्त करने सहित देश/प्रदेश स्तर पर पेंशनर नीति निर्धारित करने एवं पेंशन आयोग के गठन तथा अन्य विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला गया।

    इसी क्रम में 80 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले सचिवालय पेंशनर्स को सम्मानित किया गया तथा श्री शिव शंकर द्विवेदी व श्री वीरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव के माता/पिता/बड़े भाई की स्मृति में श्री चन्द्र किशोर सेवानिवृत्त उप सचिव को पेंशनर शिरोमणि, श्री विद्या चन्द्र मिश्र को पेंशनर गौरव तथा श्रीमती सावित्री देवी, श्री मोहसिन अली व श्रीमती फरजाना किदवई को पेंशनर मित्र से सम्मानित करते हुए एसोसिएशन की पत्रिका के सम्पादक सर्वश्री शिव शंकर द्विवेदी व श्री सुरेन्द्र विक्रम अस्थाना तथा पत्रिका को कार्टून के माध्यम से रूचिकर बनाने वाले श्री संजय को भी सम्मानित किया गया। अधिवेशन में उपस्थित सदस्यों द्वारा एसोसिएशन के कार्यकलापों को सराहा गया तथा समस्याओं के समाधान की दिशा में अपने स्तर से कार्यवाही का आश्वासन दिया गया।

इस मौके पर सेवानिवृत्त आई0ए0एस0 श्री दिवाकर त्रिपाठी व शासन के कई वरिष्ठ अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में सचिवालय पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी गण और पेंशनर्स उपस्थित थे।

Related posts

मुख्यमंत्री से सुश्री आकांक्षा चैधरी ने भेंट की

admin

दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए तीन विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन

admin

प्रदेश में लो-वोल्टेज की समस्या का शीघ्र समाधान किया जाए: ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा

admin