दुकानों की चेकिंग एवं निकासी की नियमित समीक्षा की जाये: संजय आर. भूसरेड्डी – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » दुकानों की चेकिंग एवं निकासी की नियमित समीक्षा की जाये: संजय आर. भूसरेड्डी

दुकानों की चेकिंग एवं निकासी की नियमित समीक्षा की जाये: संजय आर. भूसरेड्डी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री श्री जय प्रताप सिंह ने अवैध मदिरा के खिलाफ अभियान चलाने पर जोर देते हुए चालू वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में पूरा किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने पुराने बकायों की वसूली करने के साथ ही प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाने की हिदायत दी। साथ ही अन्तर्राज्यीय तस्करी पर प्राथमिकता से प्रभावी नियंत्रण लगाने के निर्देश दिये।

आबकारी मंत्री श्री सिंह आज यहां लालबहादुर शास्त्री किसान गन्ना संस्थान स्थित सभागार में आबकारी विभाग की समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रवर्तन कार्य को और कारगर बनाया जाये तथा अवैध मदिरा के उत्पादन पर पूरी तरह से अंकुश लगाते हुए दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने दूसरे राज्यों से बिना सीमा शुल्क दिये आ रही मदिरा के व्यापार पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के निर्देश दिये। साथ ही दुकानों की नियमित चेकिंग सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।

समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव आबकारी श्री संजय आर. भूसरेड्डी ने ओवर रेटिंग पर रोक लगाने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी किसी भी दशा में ओवर रेटिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी, अगर ऐसा होता है, तो सम्बंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी एक टीम के रूप में सक्रिय होकर कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप दिये गये लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कुचेष्टा और बेइमानी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी जनपदीय अधिकारी नियमित रूप से दुकानों का निरीक्षण करें, जिससे कि अवैध शराब व अन्य अवैध कार्यों पर तत्काल रोक लगायी जा सके।

बैठक के दौरान श्री भूसरेड्डी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रवर्तन कार्य को और कारगर बनाया जाये और अवैध मदिरा के उत्पादन पर पूरी तरह से अंकुश लगाते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग के अन्तर्गत निर्धारित की गयी राजस्व प्राप्तियों की निर्धारित समय में प्राप्ति सुनिश्चित की जाये।

प्रवर्तन कार्य की जानकारी देते हुए श्री भूसरेड्डी ने बताया कि जुलाई, 2019 तक कुल 16284 अभियोग पकड़े गये, जबकि गत वर्ष इस अवधि में कुल 10,855 अभियोग पकड़े गये थे। उन्होंने बताया कि इसी अवधि में 7.16 लाख लीटर अवैध शराब व 360 वाहन पकड़े गये तथा 1419 व्यक्तियों को जेल भेजा गया। उन्होंने बताया कि जुलाई माह में सबसे अधिक अभियोग रामपुर तथा प्रयागराज जनपदों में दर्ज किये गये।

श्री भूसरेड्डी ने कहा कि बरसात के मौसम में शीरे की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 में जुलाई, 2019 तक 480.87 लाख कुन्टल शीरे का उत्पादन हुआ। इसी अवधि में 50.42 लाख कुण्टल शीरे का निर्यात अन्य प्रान्तों से भी किया गया।

About admin