सिल्ट सफाई के कार्यक्रम में स्थानीय जन प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाय: डाॅ0 महेन्द्र सिंह – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » सिल्ट सफाई के कार्यक्रम में स्थानीय जन प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाय: डाॅ0 महेन्द्र सिंह

सिल्ट सफाई के कार्यक्रम में स्थानीय जन प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाय: डाॅ0 महेन्द्र सिंह

लखनऊः उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह ने प्रदेश की नहरों की चल रही सिल्ट सफाई की गहन समीक्षा की। मंत्री जी ने प्रदेश भर से आये मुख्य अभियंताओं से जनपदवार उनके संगठन में हो रही नहरों की सिल्ट सफाई की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। समीक्षा के दौरान मा0 मंत्री जी द्वारा दो मुख्य अभियन्ताओं के उपस्थित न रहने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए उनका स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये गये। प्रस्तुत किये गये सिल्ट सफाई के फोटोग्राफ्स एवं वीडियो का बारीकी से परीक्षण करते हुए उनके द्वारा निर्देश दिये गये कि नहर से निकाली गई सिल्ट इस प्रकार रखी जानी चाहिए ताकि बारिश के कारण यह वापस नहर में न जा सके। जनपद फिरोजाबाद की सिल्ट सफाई में आँतीपुर माइनर की सिल्ट सफाई संतोषजनक न पाये जाने पर मंत्री जी द्वारा अधिशासी अभियन्ता सिंचाई खण्ड फिरोजाबाद के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

सिल्ट सफाई के कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित किये जाने के सन्दर्भ में मा0 मंत्री जी द्वारा सख्त निर्देश दिये गये कि प्रत्येक जनपद में सभी स्थानीय मा0 सांसदों एवं विधायकों तथा मा0 राज्य सभा सदस्यों व विधान परिषद सदस्यों से सिल्ट सफाई के कार्यों का उद्घाटन एवं निरीक्षण अवश्यक कराया जाय तथा इनका समुचित अभिलेखीकरण कराया जाय। इसके साथ ही जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों से भी कार्यों का निरीक्षण कराया जाय जिसके लिए अधिशासी अभियन्ताओं को विशेष प्रयत्न करना होगा। सिल्ट सफाई के कार्यों के साथ ही नहरों की पुलियों की पैरापेट मरम्मत कर उसकी रंगाई-पुताई कराने के निर्देश भी मंत्री जी द्वारा दिये गये। समीक्षा के अंत में उन्होंने पूरे प्रदेश की नहरों की कार्यक्रमानुसार सिल्ट सफाई 15 दिसम्बर, 2019 तक प्रत्येक स्थिति में पूर्ण करने के निर्देश दिये तथा यह भी निर्देशित किया कि जो अभियन्ता उक्त तिथि तक सिल्ट सफाई का कार्य पूर्ण नहीं कर पायेंगे उनके विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

प्रमुख सचिव सिंचाई श्री टी वेंकटेश ने सिंचाई मंत्री को अवगत कराया गया कि इस वर्ष प्रदेश की सभी रबी माइनरों में सिल्ट सफाई कराये जाने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए प्रतिवर्ष इस मद में प्राप्त होने वाली 100 करोड़ रु0 की धनराशि के अलावा भी इस वर्ष 73 करोड़ रु0 की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है ताकि सभी आवश्यक नहरों की सिल्ट सफाई कराई जा सके।

 इस दौरान प्रमुख अभियंता एवं विभागाध्यक्ष श्री अनूप कुमार श्रीवास्तव द्वारा सिल्ट सफाई सम्बंधी समस्त विवरण जिसमें कार्यक्रम व प्रगति के साथ-साथ मा0 मंत्री जी के समक्ष नहरों की सिल्ट सफाई के पूर्व, सिल्ट सफाई के दौरान एवं सिल्ट सफाई के पश्चात के फोटोग्राफ प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रस्तुत किये गये। इसी दौरान मा0 मंत्री के समक्ष सिल्ट सफाई के कार्यों की ड्रोन द्वारा की गई वीडियो रिकार्डिंग भी प्रस्तुत की गई।

About admin