जनसमस्याओं के निस्तारण में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं: केशव प्रसाद मौर्य

Image default
उत्तर प्रदेश

लखनऊः उ0प्र0 के उप मुख्यमंत्री  श्री केशव प्रसाद   मौर्य ने सुबह प्रयागराज मे और उसके बाद लखनऊ स्थित   7 -कालीदास मार्ग अपने कैम्प  कार्यालय  पर प्रदेश के दूरदराज जिलों से आए विभिन्न लोगो की  समस्याओं  को उनसे सीधे   संवाद  करते हुये गम्भीरता पूर्वक  सुना ,और संबंधित अधिकारियों को  समस्याओं को निर्धारित  समय सीमा के अन्दर निस्तारण के निर्देश  दिए  और कहा कि समस्याओं  का निराकरण  त्वरित गति से किया जाए। उन्होने जोर देते हुये कहा कि निस्तारण  गुणवत्तापूर्ण  होना चाहिए ताकि  किसी फरियादी  को दुबारा उस समस्या के निदान हेतु परेशान  न होना पड़े।

              श्री  मौर्य ने कहा कि जन समस्याओं  का त्वरित निस्तारण कराना सरकार  की प्रमुख  प्राथमिकता है। कहा कि अधिकारी  शासन की मन्शा को समझे और सरकार  की प्राथमिकताओ व जन आकांक्षाओ  के अनुरूप अपने दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करें। जन समस्याओं के निराकरण  मे किसी भी स्तर पर लापरवाही  या उदासीनता  किसी भी दशा मे क्षम्य  नहीं  होगी।

                 जनता दर्शन  मे आवास आवंटन,  चिकित्सा  सुविधा, भूमि विवाद, आदि से सम्बन्धित  विभिन्न  मामले आये। जनता दर्शन  मे अमरोहा, चित्रकूट, मऊ, फर्रूखाबाद, उन्नाव, बाराबंकी, लखनऊ, हाथरस, हरदोई, महोबा, आदि विभिन्न  जनपदो के लोगों ने अपनी समस्याएं  रखी।

                 अमरोहा के श्री धर्मेन्द्र  ने शिकायत की कि उनकी ग्राम पंचायत  मे साप्ताहिक  बाजार मे बिना आदेश के वसूली की जाती है,  इस मामले  की जांच कराकर आवश्यक  कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए  गये। चित्रकूट की ग्राम पंचायत  उड़की माफी की प्रधान ने ग्राम पंचायत  का सीज खाता खुलवाने का अनुरोध किया। प्रधान ने  यह भी शिकायत की कि उनकी ग्राम सभा के पूर्व  मे किये गये भूमि के पट्टे नायब तहसीलदार  द्वारा  निरस्त  कर दिये गये हैं। इस सम्बन्ध मे  जिलाधिकारी  चित्रकूट को जांच कराकर  आवश्यक  कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। मऊ से आये बीर बहादुर ने कुछ सड़को का लेपन कार्य कराये जाने के अनुरोध पर  प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग  को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए।  फर्रुखाबाद की तारादेवी ने  राशन की दुकान  की बहाली कराने का अनुरोध किया। उन्नाव की रामादेवी  ने खतौनी  मे नाम दर्ज कराने के अनुरोध पर  सम्बन्धित  अधिकारियों को  तत्काल कार्यवाही  करने के निर्देश दिए।  बाराबंकी  के दिव्यांग व्यक्ति अंजनी कुमार ने आवास दिलाने हेतु प्रार्थना पत्र दिया,  जिस पर मुख्य विकास अधिकारी बाराबंकी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।  त्रिवेणी  नगर,  लखनऊ के रघुबीर  प्रसाद ने कैन्शर से पीड़ित अपने पुत्र के इलाज के लिए  मुख्यमंत्री विवेकाधीन  कोष से मदद दिलाने का अनुरोध किया,  जिस पर  आवश्यक  कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।  हाथरस के राम शंकर कौशिक सहित अन्य ग्रामीणों ने ग्राम सभा की जमीन से अवैध कब्जा  हटवाने जाने हेतु अप्लीकेशन दिया। स्वजन कल्याण समिति इन्द्रानगर लखनऊ  ने अवैध सब्जी  मण्डी हटवाने के लिये  पत्र  दिया।  सभी  लोगो के प्रकरणो पर  उप मुख्यमंत्री  ने न्यायोचित  कार्यवाही  करने का आश्वासन दिया।

Related posts

उ0प्र0 राज्य स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों की पेंशन धनराशि तथा राजनैतिक बन्दियों /लोकतन्त्र सेनानियों की सम्मान राशि बढ़ी शासनादेश जारी

मुख्यमंत्री ने लाॅक डाउन में जनता जनार्दन के योगदान व सहयोग के लिए सभी के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया

05 शातिर वाहन चोर गिरफ्तार, चोरी की 12 चोरी की मोटर साइकिलें बरामद