मौजूदा तंत्र का बेहतर ढंग से उपयोग किए जाने की आवश्यकता: मुख्यमंत्री – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » मौजूदा तंत्र का बेहतर ढंग से उपयोग किए जाने की आवश्यकता: मुख्यमंत्री

मौजूदा तंत्र का बेहतर ढंग से उपयोग किए जाने की आवश्यकता: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि मौजूदा तंत्र का बेहतर ढंग से उपयोग किए जाने की आवश्यकता है। आंगनबाड़ी कार्यकत्र्रियों आदि को परफॉरमेंस बेस्ड भुगतान शुरू होने से कार्य की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। स्वास्थ्य विभाग को नीति आयोग को आंकड़ो के ठीक ढंग से रिपोर्टिंग के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर जिला लेवल पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं। उन्होंने प्रदेश में चल रहे अल्ट्रासाउण्ड सेंटरों की जांच के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने यह निर्देश आज यहां अपने सरकारी आवास पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी, केंद्रीय अधिकारियों और विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा और मातृ वंदन योजना को आधार से जोड़ने की योजना है। उन्होंने आयुष्मान भारत के गोल्डन कार्ड को महिलाओं से जोड़ने के भी निर्देश दिए।
केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने प्रदेश में पोषण अभियान के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। साथ ही, केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं से अवगत कराया, अपनी अपेक्षा के बारे में बताया और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोषण योजनाएं आंगनबाड़ी केंद्रों के जरिए प्रभावी ढंग से चलाई जानी हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों में पेयजल व्यवस्था और टॉयलेट की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। अति कुपोषित व कुपोषित बच्चों को उचित पुष्टाहार प्राप्त हो, जिससे वे सामान्य श्रेणी में आ सकें। पौष्टिक आहार के लिए केलेंडर बनाया जाए और इसे जनप्रतिनिधियों के साथ शेयर किया जाए।
बैठक में महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह, मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव चिकित्सा श्री देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव महिला कल्याण श्री मोनिका एस0 गर्ग सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थेे।

About admin