Online Latest News Hindi News , Bollywood News

लखनऊ जनपद में सिंचाई विभाग द्वारा 8250 पौधे लगाने का लक्ष्य: डाॅ० महेन्द्र सिंह

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह ने सिंचाई विभाग के सभी संगठनों को निर्देश दिए हैं कि सरकार द्वारा सिंचाई विभाग को वृक्षारोपण के लिए दिये गये 08 लाख के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करें इसके साथ ही रोपित पौधों की देखभाल के साथ उनकी जीयो टैगिंग भी सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग में रोपित किये गये एक-एक पौधे की गिनती कराई जाएगी और किसी प्रकार की कमी मिलने पर सम्बंधित अधिकारियों की जवाबदेही भी तय कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि वृक्ष लगाना सबसे पुनीत कार्य है और सभी लोगों को जन्म दिवस हो या फिर अन्य अवसरों पर दो-दो पौधे लगाकर प्रदेश की हरीतिमा को बढ़ाने में योगदान देना चाहिए।
डाॅ0 महेन्द्र आज वन महोत्सव वृक्षारोपण मिशन-2020 के अवसर पर उतरेठिया निरीक्षण भवन के परिसर में पौधे लगाकर सिंचाई विभाग में वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्भ कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर आम, लौंग तथा चीकू के वृक्ष रोपित किये। इसके साथ ही अन्य अधिकारियों ने भी आम तथा चीकू के वृक्ष लगाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने इस वर्ष प्रदेश का वनाच्छादन बढ़ाने के लिए 25 करोड़ पौध रोपित कराने का संकल्प लिया है। हम सभी लोग उस संकल्प को पूरा करने के लिए विभागों को आवंटित लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा कर इसमें अप्रतिम योगदान दें। उन्होंने कहा कि लखनऊ जनपद के लिए 8250 वृक्षारोपण का लक्ष्य आवंटित किया गया है।
डाॅ0 सिंह ने कहा कि वृक्ष इस धरती के श्रृंगार हैं। वृक्ष जल संचयन का कार्य करने के साथ ही आॅक्सीजन देते हैं और पर्यावरण को स्वच्छ बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि वृक्ष से बड़ा कोई गुरू नहीं होता और आज गुरू पूर्णिमा के अवसर पर वृक्षारोपण करके हम सब धरती को स्वस्थ बनायें। उन्होंने कहा कि आज सिंचाई विभाग के सभी खण्डों में वृक्षारोपण किया जा रहा है। इन सभी पौधों की जीयो टैगिंग होगी और समय-समय पर समीक्षा की जायेगा। उन्होंने वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने का आह्वान करते हुए रोपित पौधों की देखभाल किये जाने पर भी जोर दिया।
इस अवसर पर विशेष सचिव प्रियंका निरंजन तथा प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष श्री वी0के0 निरंजन ने भी वृक्षारोपण किया। इस मौके पर विशेष सचिव श्री जितेन्द्र राम त्रिपाठी व मुश्ताक अहमद, प्रमुख अभियन्ता परिकल्प/शोध श्री ए0के0 सिंह, प्रमुख अभियन्ता कार्मिक श्री डी0के0 मिश्रा, मुख्य अभियन्ता श्री आर0के0 गुप्ता, अधीक्षण अभियन्ता सप्तम मण्डल लखनऊ श्री आर0के0 जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

यूपी100 शुरु होते ही 20 अन्य जिलों में भी दिखा असर, शहर से गांव तक आधी रात में पहुंचायी सहायता

admin

आजमगढ़ए गोरखपुर से आए 130 नौजवानों से भेंट कर सम्बोधित करते हुएः पूर्व सीएम अखिलेश यादव

admin

मुख्यमंत्री ने किशोर न्याय निधि का नाम परिवर्तित कर ‘समाजवादी मानव तस्करी रोकथाम निधि’ करने की घोषणा की

admin