कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का शुभारम्भ करते हुए केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सीएम – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का शुभारम्भ करते हुए केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सीएम

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का शुभारम्भ करते हुए केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सीएम

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी एवं केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने कानपुर स्थित आई0आई0टी0 गेट के सामने मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। इस परियोजना में आई0आई0टी0 कानपुर से नौबस्ता तक निर्मित किए जाने वाले काॅरिडोर-1 के अन्तर्गत आई0आई0टी0 कानपुर के मोतीझील तक प्राथमिक सेक्शन चयनित किया गया है। इस सेक्शन की कुल लम्बाई लगभग 09 किलोमीटर है। इस परियोजना के प्रथम सेक्शन पर लगभग 2000 करोड़ रुपए की लागत आने की सम्भावना है।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान सरकार में समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण कर शिलान्यास के समय ही निर्धारित समय-सीमा में परियोजना के उद्घाटन की तिथि तय कर दी जाती है। उन्होंने कहा कि कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम सेक्शन का कार्य 30 नवम्बर, 2021 तक पूरा होना है। यह परियोजना कानपुर के निवासियों के लिए उपयोगी और मील का पत्थर साबित होगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार जनता के कल्याण व उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टाॅलरेन्स की नीति अपनाते हुए किसी भी परियोजना के तहत किए जाने वाले व्यय का अनुश्रवण किया जाता है। इसी क्रम में पूर्व में हुई पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की निविदा को निरस्त करते हुए नवीन निविदा आमंत्रित की गई। इसमें लगभग 3000 करोड़ रुपए की बचत हुई और कम मूल्य के टेण्डर हुए। उन्होंने कहा कि अगले 02 माह में बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 1947 से वर्ष 2017 तक प्रदेश के मात्र 02 शहरों में हवाई सेवा उपलब्ध थीं। वर्ष 2017 से अब तक के मात्र पौने तीन वर्ष के कार्यकाल में 07 शहर हवाई सेवा से जुड़ चुके हैं और 11 अन्य शहरों में एयर कनेक्टिविटी का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि 27 लाख लोगों को बिना किसी भेदभाव के प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जा चुका है।
केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 85 किलोमीटर से अधिक मेट्रो लाइन आॅपरेशनल है। वर्तमान सरकार के कार्य वास्तवित धरातल पर दिखायी दे रहे हैं।
कार्यक्रम में औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना, नागरिक उड्डयन मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्रीमती कमल रानी वरुण, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नीलिमा कटियार, कानपुर की महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय सचिव श्री डी0एस0 मिश्रा, उ0प्र0 मेट्रो रेल काॅरपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री कुमार केशव तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

About admin