वाराणसी और मेरठ के अलावा कन्नौज और फर्रूखाबाद में भी एडीबी देगा सहयोग डा0 नवनीत सहगल से एडीबी के वित्तीय विशेषज्ञों ने की भेंट – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » वाराणसी और मेरठ के अलावा कन्नौज और फर्रूखाबाद में भी एडीबी देगा सहयोग डा0 नवनीत सहगल से एडीबी के वित्तीय विशेषज्ञों ने की भेंट

वाराणसी और मेरठ के अलावा कन्नौज और फर्रूखाबाद में भी एडीबी देगा सहयोग डा0 नवनीत सहगल से एडीबी के वित्तीय विशेषज्ञों ने की भेंट

लखनऊः उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम विभाग के प्रमुख सचिव डा0 नवनीत सहगल से आज यहां निर्यात भवन में फिलीपीन्स से एशियन डेवलप बैंक (एडीबी) के वित्तीय विशेषज्ञ श्री ताकुया होशिनों के नेतृत्व में आये छः सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट की। प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट के दौरान उत्तर प्रदेश में लघु उद्योग क्षेत्र को प्रोत्साहित करने तथा नवीन तकनीकी के विकास हेतु वित्तीय सहयोग करने की इच्छा प्रकट की।

      श्री ताकुया होशिनों ने बताया कि एशियन विकास बैंक देश में 500 मिलियन यूएस डालर का निवेश विभिन्न क्षेत्रों में करने जा रहा है। इसमें से एक बड़ा हिस्सा उत्तर प्रदेश के लिए लघु क्षेत्र के विकास मंे निवेश किया जायेगा। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में एक जिला एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने की व्यापक संभावनाएं हैं। उनके प्रतिनिधि मण्डल ने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में इसके विकास की संभावनाओं के बारे में विस्तृत सर्वेक्षण किया है। उन्होंने यह भी बताया कि एशियन विकास बैंक ने वाराणसी और मेरठ जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में वित्तीय सहायता सुलभ कराने को अंतिम रूप दे दिया है। इन दोनों जनपदांे में विकास के कार्य जल्द शुरू करने की कार्यवाही की जा रही है।

      श्री होशिनों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में ओ0डी0ओ0पी0 के प्रोत्साहन के अलावा प्रदूषण निवारण, उर्जा संरक्षण के साथ अन्य आवश्यक योजनाओं में एडीबी द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि सहायता प्राप्त इन कार्यक्रमों से उत्तर प्रदेश के विकास को नये आयाम प्राप्त होंगे।

      डा0 नवनीत सहगल ने एडीबी द्वारा उत्तर प्रदेश को दी जा रही वित्तीय सहायता के के लिए श्री ताकुया होशिनों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने प्रतिनिधि मण्डल से वाराणसी और मेरठ के अलावा कन्नौज तथा फर्रूखाबाद जनपदों को भी वित्तीय सहायता योजना के तहत शामिल करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इन दोनों जनपदों में ओ0डी0ओ0पी के साथ ही प्रदूषण निवारण, उर्जा संरक्षण और आवश्यक अवस्थापना सुविधाओं के विकास को सरकार ने प्राथमिकता दी है। यदि इस कार्य में एडीबी का वित्तीय सहयोग प्राप्त हो जाता है, तो इन दोनों जनपदों की जरूरी समस्याओं का निवारण और तेजी से हो सकेगा।

      श्री ताकुया होशिनों ने डा0 सहगल द्वारा कन्नौज और फर्रूखाबाद को भी वित्तीय सहायता के तहत लिये जाने के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए आश्वस्त किया कि उनके प्रतिनिधि मण्डल द्वारा जल्द ही इन जनपदों का सर्वेक्षण करके रिपोर्ट दे दी जायेगी।

      इस अवसर पर एडीबी प्रतिनिधि मण्डल में नवेन्दु करन, सब्यसाची मित्रा (कन्ट्री प्रतिनिधि), मिताली निकोरे (कन्सेलटेंट), रोहन शाह (पीडब्ल्यूसी कन्सेलटेंट) तथा प्रोबल घोष (पीडब्ल्यूसी कन्सेलटेंट) के अलावा प्रदेश के लघु उद्यम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

About admin