सरकारी योजनाओं का समयबद्ध तरीके से हो क्रियान्वयन: स्वाती सिंह – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » सरकारी योजनाओं का समयबद्ध तरीके से हो क्रियान्वयन: स्वाती सिंह

सरकारी योजनाओं का समयबद्ध तरीके से हो क्रियान्वयन: स्वाती सिंह

लखनऊ: प्रदेश की महिला कल्याण तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह ने पी0एफ0एम0एस0 पोर्टल पर पी0एल0आई0-प्प्प् प्राप्त कर रही लाभार्थियों के फीडिंग न किये जाने पर अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि ये लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। सभी डीपीओ को निर्देश दिये कि दीपावली से पहले सभी पात्र लाभार्थियों की फीडिंग हो जानी चाहिए। जिससे की लाभार्थियों को लाभ दिया जा सके। श्रीमती स्वाती सिंह आज यहां विधान भवन स्थित तिलक हाल में लखनऊ मण्डल के सभी डीपीओ तथा सीडीपीओ के साथ विभागीय समीक्षा बैठक कर रही थीं।

उन्होंने बैठक में पोषण पखवाड़े के दौरान बच्चों के चिन्हांकन के कार्य में  शिथिलता पर सभी सीडीपीओ को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि आप लोग आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम सेे अपने ब्लाक में घर-घर भेजकर बच्चों का सौ प्रतिशत चिन्हांकन करायें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही सामने आयेगी तो सम्बन्धित ब्लाक के सीडीपीओ के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

 राज्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को गम्भीरता से लें और शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करें। डीपीओ व सीडीपीओ अपने-अपने ब्लाक में यह सुनिश्चित करें कि हर ब्लाक में प्रत्येक बालिका स्कूल जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बालिकाओं को प्रोत्साहित करके स्कूल भेजे जिससे उन्हें इस योजना का शत प्रतिशत लाभ मिल सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टीम बनाकर हर जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण करें और उनकी स्थिति के बारे में मुख्यालय पर अवगत करायें। उन्होंने डीपीओ व सीडीपीओ को निर्देश दिये कि सभी सरकारी योजनाओं का समयबद्ध तरीके से क्रियान्वयन किया जाये और इसमें किसी भी स्तर पर कोई भी लापरवाही पायी जाती है तो सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

समीक्षा बैठक मंे आर0आर0एस0 पोर्टल, किशोरी बालिका योजना के अन्तर्गत वीरागंना दलों के गठन की स्थिति, हाट कुक्ड फूड योजना, किशोरी बालिकाओं मंे एनीमिया का प्रबन्धन, सहित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। इस अवसर पर प्रमुख सचिव बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, श्रीमती मोनिका एस गर्ग, निदेशक श्री शत्रुघ्न सिंह सहित लखनऊ मण्डल के डीपीओ व सीडीपीओ उपस्थित थे।

About admin