सरकार गांव, गरीब व किसानों के सर्वांगीण विकास के लिये प्रतिबद्ध: केशव प्रसाद मौर्य – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » सरकार गांव, गरीब व किसानों के सर्वांगीण विकास के लिये प्रतिबद्ध: केशव प्रसाद मौर्य

सरकार गांव, गरीब व किसानों के सर्वांगीण विकास के लिये प्रतिबद्ध: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: मा0 राज्यपाल, राजस्थान श्री कलराज मिश्र ने कहा कि महात्मा गांधी जी का जीवन दर्शन राष्ट्र के विकास के लिए आज भी प्रासंगिक है, उनका पूरा जीवन ही एक सन्देश है। गांधी जी के ग्राम स्वराज का मतलब ही है गांवों को आत्मनिर्भर बनाना। गांवों को आत्मनिर्भर होना, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक होना ग्राम स्वराज की पहली शर्त है और इस दिशा में हमें आगे बढ़ना होगा।

मा0 राज्यपाल श्री कलराज मिश्र आज दिनकर विचार मंच द्वारा किसान पी0जी0 काॅलेज ग्राउण्ड सेवरही, कुशीनगर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150वीं जयन्ती वर्ष पर ‘‘राष्ट्र विकास में ग्राम स्वराज की भूमिका’’ पर आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने अपने सम्बोधन में गांधी जी के जीवन सुकृत्यों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया।

उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने अर्थपूर्ण व सारगर्मित सम्बोधन में कहा कि गांधी जी के आदर्श व उनके सिद्धान्तो से हम सबको न केवल प्रेरणा लेनी चाहिए बल्कि उन्हे आत्मसात् भी करना चाहिए। उन्होने कहा कि स्वतंत्रता के बाद भारत कैसा हो, इस पर गांधी जी का चिन्तन आज भी प्रासंगिक है। गांवों और किसानों को गांधी जी देश की आवाज बनाना चाहते थे। श्री मौर्य ने कहा कि गांधी जी ने अहिंसा के बल पर दुनिया जीत लेने का मूलमन्त्र दिया था। उन्होने कहा कि गांधी जी के पद चिन्हो पर ही चलकर देश आगे बढेगा।

उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने इस दौरान जनपद कुशीनगर की रू0 61521 लाख की धनराशि की 66 परियोजनाओं का लोकार्पणध्शिलान्यास किया। उन्होने रू0 16127 लाख की धनराशि के 58 की सड़क परियोजनाओं तथा रू0 2761.58 लाख की लागत से बने 03 पुलों का लोकार्पण किया। इसके अलावा रू0 42632 लाख की लागत से बनने वाली 05 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मा0 नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चलाई जा रही अनेकानेक महात्वाकांक्षी व जनकल्याणकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि सबका-साथ सबका-विकास व सबका-विश्वास के सिद्धान्त के अनुरूप देश व प्रदेश का समग्र विकास किया जा रहा है। उन्होने सोशल सेक्टर की योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सभी पात्र लोग इन योजनाओं से भरपूर लाभ उठाये। उन्होने कहा कि अधिकारी, योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी निष्ठा व इमानदारी के साथ करें, कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ पाने से वंचित न रहने पाये। उन्होने कहा कि जनता व किसानों का हित सर्वोपरि रखते हुए विभिन्न योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

About admin