जी-20 समिट: PM मोदी से बोले शिंजो आबे, जल्द आऊंगा भारत

देश-विदेश

पीएम मोदी जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे हैं. इस दौरान पीएम मोदी कई देशों के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे. बड़े देशों के साथ होने वाली द्विपक्षीय बातचीत में आतंकवाद, व्यापार और महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी. पीएम मोदी के जापान पहुंचते ही उनका जोरदार स्वागत किया गया. भारतीय प्रवासियों ने फूलों से पीएम का वेलकम किया. पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, शी जिनपिंग सहित दुनियाभर के नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे.

अहमदाबाद, कोबे सिस्टर सिटी होंगी

अहमदाबाद और कोबे सिस्टर सिटी बनेंगी. इसके लिए भारतीय राजदूत और कोबे के मेयर के बीच MoU एक्सचेंज किए गए.

जापान में पीएम मोदी के कार्यक्रम में लगे जय श्री राम के नारे

जापान के कोबे में पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. इस कार्यक्रम में ‘जय श्री राम’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाए गए.

Kobe, Japan में प्रवासी भारतीयों को PM Modi का संबोधन

विदेश सचिव ने बताया, कैसी रही मुलाकात

विदेश सचिव विजय गोखले ने पीएम मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे की मुलाकात के बाद मीडिया को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि यह काफी अच्छी मुलाकात रही. दोनों ही नेता पुराने दोस्त हैं. दोनों ने काफी विस्तार में भारत और जापान के अच्छे संबंध को लेकर चर्चा की.

जापान पीएम से बातचीत के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस

जापान के पीएम शिंजो आबे ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में उनकी जीत पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि अब भारत आने की बारी मेरी है. मैं जल्द भारत दौरे के बारे में सोचूंगा.

शिंजो आबे से मिले पीएम मोदी

जी-20 सम्मेलन में पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे से मुलाकात की. इस मौके पर दोनों देशों के बीच बातचीत भी हुई. जापान और भारत के रिश्तों को लेकर भी इस मुलाकात में बातचीत हुई. पीएम मोदी जी-20 समिट के तहत कई देशों के प्रमुखों के साथ मुलाकात करेंगे.

ये हैं जी-20 के सदस्य देश

अमेरिका, अर्जेंटीना, ब्रिटेन, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जी-20 के सदस्य हैं.

आतंकवाद और व्यापार पर बात

पीएम मोदी जी-20 समिट में व्यापार और आतंकवाद सहित कई जरूरी मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं. अमेरिका और चीन जैसे देशों के साथ इसे लेकर गंभीर बातचीत संभव है. पीएम मोदी शी जिनपिंग, डोनाल्ड ट्रंप सहित दुनियाभर के कई बड़े नेताओं से मुलाकात करेंगे.

पीएम मोदी की दूसरी बार सरकार बनाने के बाद विश्व के नेताओं के साथ यह पहली मुलाकात होगी. दुनियाभर के नेताओं ने उनकी जीत पर उन्हें बधाई संदेश भेजे थे और साथ मिलकर काम करने की बात कही थी.

जापान के पीएम से करेंगे मुलाकात

पीएम मोदी आज से शुरू होने वाले जी-20 समिट से पहले जापान के पीएम शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे. लोकसभा चुनाव में जीत के बाद पीएम मोदी पहली बार जापान के पीएम से मुलाकात करेंगे.

Related posts

कोविड-19 संक्रमण के दैनिक नये मामले 1.96 लाख, 40 दिनों के बाद दो लाख से कम

एक संतरा आपको बचा सकता है इन 6 बीमारियों से, जाने यहाँ

केंद्रीय मंत्री ने महाराष्ट्र के सीएम को राज्य में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए पत्र लिखा