किसान सम्मान दिवस के अवसर पर कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसान होंगे सम्मानित – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » किसान सम्मान दिवस के अवसर पर कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसान होंगे सम्मानित

किसान सम्मान दिवस के अवसर पर कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसान होंगे सम्मानित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी आगामी 23 दिसम्बर को स्व0 चैधरी चरण सिंह, भूतपूर्व प्रधानमंत्री के जन्मदिवस को ‘‘किसान सम्मान दिवस’’ के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया है। किसान सम्मान दिवस के अवसर पर पूरे प्रदेश में किसान गोष्ठी, किसान प्रदर्शनी आयोजित की जायेंगी। साथ ही इस अवसर पर किसानों को सम्मानित भी किया जायेगा। आगामी 23 दिसम्बर को किसान सम्मान दिवस के रूप में मनाये जाने हेतु प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त, श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी द्वारा सभी मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

      विशेष सचिव कृषि, श्री शिवराम त्रिपाठी ने विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि किसान सम्मान दिवस के अवसर पर कृषि भवन स्थित प्रेक्षागृह में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य कार्यक्रम में परम्परागत खेती में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले ऐसे किसानों को सम्मानित भी किया जायेगा, जिन्होंने कृषि विविधीकरण अथवा औद्योगिक खेती के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किये हों। उन्होंने यह भी बताया कि इसके अतिरिक्त उद्यान, डेरी, पशुपालन एवं शाक-भाजी उत्पादन हेतु चयनित किसानों को भी इस अवसर पर सम्मानित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

      श्री त्रिपाठी ने बताया कि कृषि विभाग एवं इससे जुड़े हुये विभाग यथा-सहकारिता, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, दुग्ध विकास, रेशम विकास एवं गन्ना विभाग किसान सम्मान दिवस कार्यक्रम एवं विकास गोष्ठी में सक्रिय रूप से सहभागिता सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को विगत वर्ष की भांति अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर जनपद स्तर पर किसान सम्मान दिवस का भव्य आयोजन किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

About admin