परम्परागत फसलों के मुकाबले औद्यानिक फसलें उगाकर किसान अपनी आय तेजी से बढ़ा सकते हैं: सीएम – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » परम्परागत फसलों के मुकाबले औद्यानिक फसलें उगाकर किसान अपनी आय तेजी से बढ़ा सकते हैं: सीएम

परम्परागत फसलों के मुकाबले औद्यानिक फसलें उगाकर किसान अपनी आय तेजी से बढ़ा सकते हैं: सीएम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राजभवन में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2020 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल भी उपस्थित थीं। राज्यपाल जी और मुख्यमंत्री जी ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उद्घाटन अवसर पर राज्यपाल जी एवं मुख्यमंत्री जी ने प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2020 की स्मारिका का विमोचन भी किया।
राजभवन में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2020 के भव्य आयोजन के लिए राज्यपाल जी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के संकल्प को साकार करने में औद्यानिक फसलों की बड़ी भूमिका है। परम्परागत फसलों के मुकाबले औद्यानिक फसलें उगाकर किसान अपनी आय तेजी से बढ़ा सकते हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पाॅली हाउस का उपयोग करके हर मौसम की औद्यानिक फसलें उगायी जा रही हैं। किसान तकनीक और आधुनिक साधनों का उपयोग करके औद्यानिक फसलों के माध्यम से कई गुना लाभ अर्जित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्य के प्रकृति के साथ बेहतर संवाद की दृष्टि से भी यह प्रदर्शनी काफी उपयोगी है। क्योंकि मानव प्रकृति के जितना अधिक निकट रहेगा, उतना अधिक ही तनाव और अवसाद से मुक्त रहेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कई दशकों से राजभवन में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। किसानों की आमदनी बढ़ाने एवं प्रकृति के प्रति आमजन की रुचि जागृत करने के दृष्टिगत प्रदर्शनी का आयोजन सराहनीय है। राज्यपाल जी द्वारा प्रतिभागियों को आमंत्रित करने, प्रदर्शनी के आयोजन में व्यक्तिगत रुचि लेने के कारण विगत वर्षों के मुकाबले इस वर्ष प्रदर्शनी के कलेवर में बड़ा परिवर्तन आया है। यह परिवर्तन प्रदर्शनी में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पद्र्धा बढ़ाने में सहायक होगा। इससे इस क्षेत्र में कार्य करने वालों को काफी फायदा मिलेगा।

About admin