परिवहन एवं पुलिस विभाग के समेकित प्रयासों से सड़क दुर्घटनाओं एवं उनसे होने वाली मृत्यु में आई लगातार कमी – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » परिवहन एवं पुलिस विभाग के समेकित प्रयासों से सड़क दुर्घटनाओं एवं उनसे होने वाली मृत्यु में आई लगातार कमी

परिवहन एवं पुलिस विभाग के समेकित प्रयासों से सड़क दुर्घटनाओं एवं उनसे होने वाली मृत्यु में आई लगातार कमी

लखनऊ: वर्तमान वर्ष के प्रथम मास में सड़क दुर्घटनाओं से सम्बन्धित प्राप्त आंकड़े अत्यन्त ही उत्साहवर्धक एवं सकारात्मक हैं। वर्ष 2020 के जनवरी माह में गत वर्ष 2019 के सापेक्ष सड़क दुर्घटनाओं में 11.89 प्रतिशत और मृतकों की संख्या में 12.02 प्रतिशत एवं घायलों की संख्या में 9.18 प्रतिशत की कमी आई है।
यह जानकारी परिवहन आयुक्त श्री धीरज साहू ने आज यहां दीं। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं एवं उनमें होने वाली मृत्यु की संख्या में गत वर्ष जुलाई माह से गिरावट आई है, जो कि अगस्त एवं नवम्बर माह को छोड़कर अब तक जारी है। यदि हम जुलाई 2019 से जनवरी 2020 तक के आकड़ों का विश्लेषण करें तो यह तथ्य प्रकाश में आता है कि जुलाई 2019 से जनवरी 2020 तक की कुल अवधि में जुलाई 2018 से जनवरी 2019 की अवधि के सापेक्ष सड़क दुर्घटनाओं में 5.4 प्रतिशत की एवं मरने वालों की संख्या में 4.4 प्रतिशत की कमी आई है। इससे स्पष्ट है कि परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा किये जा रहे समेकित प्रयासों से सड़क दुर्घटनओं एवं उनसे होने वाली मृत्यु में रोक लगी है एवं लगातार कमी आ रही है। उन्होंने बताया कि सकल तौर पर जनवरी माह में कुल 3067 दुर्घटनाओं में 1603 व्यक्तियों की मृत्यु एवं 2077 व्यक्ति घायल हुये हैं जबकि गत वर्ष जनवरी माह में कुल 3481 दुर्घटनाओं में 1822 व्यक्तियों की मृत्यु एवं 2287 व्यक्ति घायल हुये थे।
परिवहन आयुक्त के अनुसार विगत कुछ दिनों में कुछ गम्भीर सड़क दुर्घटनायें हुई हैं परन्तु सकल रूप से प्रदेश में सड़क दुर्घटनाआंे तथा उनमें आहत होने वालों की संख्या में गिरावट हुई है। इस गिरावट के प्रमुख कारणों पर सार्वजनिक चर्चा से जनमानस में बढ़ती जागरूकता, सघन प्रवर्तन कार्य, निरीक्षण कार्य एवं लाइसेंसिंग का आॅटोमेशन और मोटरयान अधिनियम में संशोधन हैं।

श्री साहू ने परिवहन विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में किये जा रहे नवीन प्रयासों के संबंध में स्पष्ट किया कि लखनऊ में इन्सपेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेन्टर क्रियाशील होने से दुर्घटनाओं पर अंकुश लगा है। इसके साथ ही सड़क सुरक्षा सप्ताह का भी आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि प्रत्येक त्रैमास में एक अतिरिक्त सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन करके जनता को जागरूक भी किया गया।
परिवहन आयुक्त ने बताया कि नागरिकों को हेल्मेट/सीट बेल्ट/मोबाइल फोन/ओवरस्पीडिंग के सम्बन्ध में भी जागरूक किया गया। ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वालों का चालान भी किया गया। उन्होंने बताया कि परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा वर्ष 2019-20 में दिसम्बर माह तक हेल्मेट का प्रयोग न करने वालों के विरूद्ध 19,94,897 चालान, सीटबेल्ट न पहनने वालों के विरूद्ध 3,53,007 चालान, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग करने वालों के विरूद्ध 76,841 तथा ओवरस्पीडिंग के विरूद्ध 1,36,935 चालान किये गये है।

About admin