सीनियर महिला एवं पुरुष वर्ग के लिए आयोजित होगी प्रतियोगिता

उत्तराखंड

देहरादून: उत्तराखंड में वॉटर और साहसिक स्पोर्टस को बढ़ावा देने के लिए 33 वीं कैनो स्प्रिंट राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का आयोजन 22 से 25 अगस्त के बीच होगा। ऊधमसिंह नगर जिले के बौर जलाशय गूलरभोज में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। सीनियर महिला एवं पुरुष वर्ग के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता में देश भर से प्रतिभागी शामिल होंगे।

उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) के सहयोग से आयोजित इस चैम्पियनशिप में महिला एवं पुरुष वर्ग के लिए अलग-अलग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें महिला एवं पुरुष वर्ग के लिए कैनो स्प्रिंट के1, के2, के4, सी1,सी2, सी4 की 200 मीटर, 500 मीटर, 1000 मीटर, और 5000 मीटर एवं महिला एवं पुरुष मिक्स्ड के2, सी2 में 500 मीटर, मास्टर महिला एवं पुरुष मिक्स में के1, सी1 में 200 मीटर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान कैनो-पोलो और स्टैंडअप पैडल बोर्डिंग खेल का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने बताया कि इस प्रतियोगिता से राज्य में जहां वॉटर स्पोर्टस को बढ़ावा मिलेगा वहीं पर्यटन विकास में भी इस चौम्पिनशिप की अहम भूमिका होगी। सचिन कुर्वे ने बताया कि यूटीडीबी राज्य में साहसिक खेल प्रतियोगिताओं के लिए प्रतिबद्ध है।

अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (साहसिक विंग) कर्नल अश्विनी पुंडीर ने बताया कि इस चैम्पियनशिप में लगभग 500 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। इसमें से चयनित प्रतिभागी गुजरात में होने वाली राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में शामिल होंगे। कर्नल पुंडीर ने कहा कि पर्यटन विभाग समय-समय पर इस तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन कर साहसिक खेल को बढ़ावा देता रहा है। इससे जहां राज्य में पर्यटन विकास में सहयोग होता है वहीं राज्य के बाहर से आए प्रतियोगी यहां आकर पर्यटन का लुत्फ भी उठाते हैं।

Related posts

नई दिल्ली स्थित संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करते हुए: मदन कौशिक

हडको में राजभाषा पखवाडे का शुभारम्भ

‘सेवानिवृत्त राजकीय पेंशनर संगठन’ ने कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री से की मुलाकात