वर्ष 2020-21 में ‘‘बेगम अख्तर पुरस्कार‘‘ के लिए आवेदन 31 जुलाई, 2020 तक

उत्तर प्रदेश

लखनऊः संस्कृति विभाग द्वारा विगत वर्ष 2019-20 की भांति वर्ष 2020-21 में मल्लिका ए-गजल बेगम अख्तर की स्मृति में दादरा/ठुमरी/गजल विधाओं में ऐसे प्रतिभावान गायक, जिसकी आयु 40 वर्ष से कम न हो को ‘‘बेगम अख्तर पुरस्कार‘‘ से सम्मान्ति किये जाने हेतु पात्र महानुभावों के नामांकन दिनांक 31 जुलाई, 2020 तक मांगा गया है।
यह जानकारी संस्कृति निदेशक श्री शिशिर ने दी है। उन्होंने बताया कि बेगम अख्तर पुरस्कार वर्ष 2020-21 की पुरस्कार राशि रूपये 5.00 लाख (रूपये पाँच लाख मात्र) है। पात्रता के लिए कलाकार को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी अथवा उसकी कर्मभूमि उत्तर प्रदेश होना चाहिए तथा कलाकार की आयु 40 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। श्री शिशिर ने बताया कि अर्हता में कलाकार को अपनी प्रतिभा की दीर्घ साधना एवं श्रेष्ठ उपलब्धि के भरसक निर्विवाद मानदण्डांे के आधार पर राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार कलाकार के गायन के क्षेत्र में सम्पूर्ण उपलब्धियों के आधार पर प्रदान किया जायेगा न कि किसी एक विशिष्ट संरचना के लिए।
संस्कृति निदेशक ने बताया कि बेगम अख्तर पुरस्कार ऐसे प्रतिभावान विशिष्ट गायक को प्रदान किया जायेगा, जिसमे दादरा, ठुमरी, गजल की विधाओं में अपने व्यक्तिगत प्रयासों से उत्कृष्ट आयाम स्थापित किया हो तथा इन विधाओं में राष्ट्र के गौरव में अभिवृद्धि की हो। उन्होेनें बताया कि पुरस्कार सम्बंधी नियमावली एवं निर्धारित प्रारूप आवेदन संस्कृति विभाग, उ0प्र0 के वेबसाइट (ूूूण्नचबनसजनतमण्नचण्दपबण्पद) पर देखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि उपरोक्त आवेदन-पत्र निर्धारित प्रारूप पर दिनांक 31 जुलाई, 2020 के सांय 05 बजे तक निदेशक, संस्कृति निदेशालय, जवाहर भवन, नवमतल लखनऊ-226001/ के कार्यालय में उपलब्ध कराये जायें।

Related posts

मुख्यमंत्री ने ‘उत्तर प्रदेश योग महोत्सव-2017’ के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित किया

टेली मेडिसिन के माध्यम से अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी: सिद्धार्थ नाथ सिंह

संस्कृत को जन-जन तक पहुंचाने के लिए उसका सरलीकरण किया जाना आवश्यक: माता प्रसाद पाण्डेय