32 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सहस्त्रधारा रोड़ स्थित आईटी पार्क में हाउसिंग एण्ड अर्बन डेवलपमेंट कारपोरेशन लि0 के क्षेत्रीय कार्यालय का शिलान्यास करते हुए केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू व मुख्यमंत्री हरीश रावत

उत्तराखंड
देहरादून: केंद्रीय मंत्री शहरी विकास, आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन तथा संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने संयुक्त रूप से सहस्त्रधारा रोड़ स्थित आईटी पार्क में हाउसिंग एण्ड अर्बन डेवलपमेंट कारपोरेशन लि0 के क्षेत्रीय कार्यालय का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में सम्बाधित करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री नायडू ने कहा कि देश को आगे बढ़ना है तो केंद्र सरकार व राज्य सरकारों को मिलकर काम करना होगा। देश के विकास के लिए टीम इंडिया की भावना रखनी होगी। उन्होंने हडको के क्षेत्रिय कार्यालय के लिए बेहतर भूमि उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया।  केंद्रीय मंत्री ने पंचायतों व स्थानीय निकायों को पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी द्वारा किए गए 73 व 74 वें संविधान संशोधन के अनुरूप अधिकार सौंपे जाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हडको ने आवास निर्माण व आधारिक अवसंरचना में महत्वपूर्ण योगदान किया है। आगे भी उŸाराखण्ड के लिए हडको जो भी योजनाएं बनाएगा उन्हें प्राथमिकता से स्वीकृति दी जाएगी।
मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि विकास में केंद्र व राज्यों की भागीदारी आवश्यक है। साथ ही उतना ही जरूरी है नवोदित, पर्वतीय व विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले राज्यों की विशेष सहायता करना। उन्होंने कहा कि उŸाराखण्ड में शहरीकरण की दिशा इस समय बननी प्रारम्भ हुई है। केंद्र सरकार को उŸाराखण्ड की सहायता करनी होगी ताकि माॅडल सिटी व माॅडल टाउन विकसित किए जा सकें। मुख्यमंत्री ने हडको से राज्य के विकास में पार्टनर की भूमिका निभाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हडको जितनी बड़ी संस्था है, उसके अनुरूप उसे राज्य के विकास में अधिक सक्रियता से काम करना चाहिए। उन्होंने केंद्रीय मंत्री कोे श्री केदारनाथ व श्री बदरीनाथ  के दर्शन के लिए भी आमंत्रित किया।
हडको के क्षेत्रीय प्रमुख केके चैहान ने बताया कि हडको का क्षेत्रीय कार्यालय उŸाराखण्ड में वर्ष 2001 से कार्यरत है। इसके द्वारा राज्य में आवास एवं  अवस्थापनात्मक योजनाओं के लिए तकनीकी व विŸाीय सहायता प्रदान की जा रही है। हडको के इस नए  कार्यालय भवन का निर्माण सीपीडब्ल्ूडी द्वारा किया जाना है।
इस मौके पर सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, विधायक गणेश जोशी, मुख्य सचिव एन रविशंकर, हडको के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक डा.एम रविकांत सहित सीपीडब्ल्ूडी व राज्य सरकार के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More