26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सावधान! भोजन करते समय टीवी देखना बच्चों के लिए हो सकता है खतरनाक

सेहत

बच्चों की सही आदतें सिखाना आजकल के वक्त में सबसे बड़ी चुनौती हैं। आजकल अक्सर घरों में माता-पिता दोनों ही काम करते हैं, ऐसे में बच्चों के साथ गुजराने के लिए थोड़ा ही वक्त मिलता हैं। बच्चो को खाना खाते समय टीवी देखने की आदत होती है। यहां तक कि जब भी वे भोजन करना शुरू करते हैं तो पहले टीवी का स्विच आॅन करते हैं। ये आदत आपके बच्चो के स्वास्थ्य को बिगाड़ रही है। आइए जानते हैं खाना खाते समय टीवी देखने के नुकसान के बारे में।

बच्चे सहित पूरे परिवार को टीवी नहीं देखना चाहिए क्योंकि इससे ध्यान खाने की बजाय टीवी पर हो जाता है और खाना सही ढग से नहीं खाया जाता। इसी तरह यदि बच्चे को एक चीज के लिए मना कर दिया जाए तो उसके द्वारा बार-बार नाजायज माग पूरी ना करें।

टीवी देखने में बच्चे इतने मगन हो जाते हैं कि उन्हें ये पता ही नहीं चलता कि उन्होंने कितना खा लिया। ऐसे में कई बार लोग ज्यादा खा जाते हैं जिस वजह उन्हें पेट दर्द की शिकायत रहती है।

इसके अतिरिक्त जब टीवी देखते हुए खाना खाते हैं, तो वे खाने को जल्दी-जल्दी में खाते हैं। जिसके कारण सही तरह से भोजन चबाकर न खाने से आपको अपच और पेट संबंधी बीमारियां हो जाती हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप खाना खाने के बाद ही टीवी देखें ताकि आप भोजन को अच्छी तरह चबाकर खा सकें।

वी देखने पर दिमाग भोजन पर ध्यान नहीं देता जिस वजह से पाचन संबंधी समस्या होती है। खासतौर से अगर रात में आपकी यह आदत है तो इसे तुरंत बदल लीजिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी नींद भी खराब हो सकती है।

रोचक खबरे

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More