28 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

प्रमुख सचिव सार्वजनिक उद्यम ने फैजाबाद में नकल विहीन परीक्षा अभियान का जगाया अलख शिक्षा स्तर में गुणात्मक सुधार लाना आवश्यक है

उत्तर प्रदेश
लखनऊ: दिनांक 09 फरवरी, 2015, प्रदेश के प्रमुख सचिव सार्वजनिक उद्यम डा0 एस0पी0सिंह ने आज फैजाबाद में शुचि शिक्षा अभियान-नकल विहीन परीक्षा अभियान का अलख जगाते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश में शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा हैं। इसका मुख्य कारण परीक्षाओं में बढ़ती नकल की प्रवृत्ति है। यदि समय रहते इस पर प्रभावी रोक नही लगाई गई तो निश्चित रूप से शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश पिछड़ जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके जिम्मेदार स्कूल के प्रबंधक, प्रधानाचार्य, अभिभवक, छात्रों के माता पिता, छात्रों के सहयोगियों, के साथ-साथ हम सभी प्रशासनिक अधिकारी भी हैं।

डा0 सिंह ने कहा कि वर्तमान शिक्षा स्तर में गुणवत्तायुक्त सुधार लाने की आवश्यकता है। सकारात्मक सोच के साथ हम सभी को वांस्ट (वोलंटरी एक्शन फार सोशल इान्सफार्मेशन) द्वारा जनपद फैजाबाद से शुचि शिक्षा अभियान नकल विहीन परीक्षा अभियान की शुरूआत की गयी है, के साथ हम सभी को कंधे से कंधा मिलाकर पूरे प्रदेश में नकल विहीन परीक्षा कराने की लोगों में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह अभियान शांतिपूर्वक चलाकर छात्र-छात्राओं को यह बताया जाये कि नकल की प्रवृत्ति से उनका भविष्य बिगड़ रहा है। आगे चलकर वे किसी भी प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते।
प्रमुख सचिव ने इस बात की भी आवश्यकता जताई कि वर्तमान परिवेश में अभिभावक, शिक्षक तथा छात्र-छात्राओं को आपस में बैठकर खुले मन से विचार कर नकल के दुष्परिणामों को सामने रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि कालेज का प्रबन्धतंत्र तथा प्रधानाचार्य चाहें तो नकल बिलकुल नहीं हो सकती है। वहां पर उपस्थित सभी लोगों को यह संकल्प दिलाया कि ‘‘हम न तो नकल करेंगे और न नकल करने देंगे’’।
इस अवसर पर फैजाबाद मण्डल के आयुक्त श्री विशाल सिंह चैहान ने कहा कि मण्डल के प्रत्येक जनपद का जिला प्रशासन नकल रोकने के पूर्ण रूप से दृढ संकल्प हैं। परन्तु नकल रोकने में अभिभावक, शिक्षक और छात्र-छात्राओं को स्वंय आगे आकर इस दिशा में सार्थक प्रयास करना चाहिए।
अपने सम्बोधन में फैजाबाद के जिलाधिकारी श्री अनिल ढींगरा ने कहा कि मेहनत, लगन एवं सच्चे ढंग से प्राप्त की गई शिक्षा ही लोगों की भविष्य बनाती है तथा गलत रास्ते जीवन को हमेशा अंधकार में ले जाते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी को गुणवत्तायुक्त शिक्षा के प्रति हमेशा सचेत रहना चाहिए और शिक्षा के गिरते स्तर को देखते हुए सभी को आत्मचिंतन करना चाहिए ताकि शिक्षा की गुणवत्ता में वृद्धि लाई जा सके।

Related posts

9 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More