28 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत 744676 कृषक लाभान्वित: सुरेश कुमार खन्ना

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री एवं जनपद लखनऊ के प्रभारी मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में समीक्षा बैठक की। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर के प्रमुख चौराहों (अवध चौराहा, पॉलिटेक्निक चौराहा, कामता चौराहा, दुबग्गा चौराहा इत्यादि) पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने हेतु मास्टर प्लान तैयार करें। इन चौराहों के आसपास की सीमेंटेड रोडों तथा बिजली के पोलों को हटाने हेतु कार्ययोजना तैयार करें एवं एक सप्ताह तक निगरानी रखें, जिससे कि यह मालूम हो सके कि इस नई व्यवस्था से इन चौराहों पर लगने वाले जाम में कितना सुधार परिलक्षित हो रहा है। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि सड़क यातायात संबंधी कानूनों का पालन करें एवं अनावश्यक ओवरटेक करने का प्रयास न करें।
श्री सुरेश कुमार खन्ना ने कानून व्यवस्था के बारे में ए0डी0जी0 से जानकारी ली और निर्देशित किया कि चोरी, महिला संबंधी उत्पीड़न की आने वाली शिकायतों को प्राथमिकता देते हुए समयान्तर्गत विवेचना पूरी करें, जिससे कि लोगों का कानून पर भरोसा बढ़े। वाहन चोरी में सक्रिय गैंग पर नकेल कसें। साथ ही रात में पेट्रोलिंग को और मजबूत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोग अपने वाहनों का गैराज में रखें इसके लिए उन्हें वीडियो संदेश के माध्यम से प्रेरित करें।
प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। जीआईएस एवं जी-20 सम्मेलन के दौरान शहर की साफ-सफाई बहुत ही बेहतर रही। साफ-सफाई की यह व्यवस्था आगे भी कायम रहे। इसके लिए अधिकारीगण विशेष ध्यान दें। साथ ही उन्होंने कहा कि माह तीसरे शनिवार को मैं स्वयं चार वार्डों की स्वच्छता का निरीक्षण करूंगा। जिलाधिकारी कलेक्ट्रेट परिसर की साफ-सफाई हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त करें एवं सेड्यूल बनाकर मॉनीटरिंग करें। परिसर में गुटखा, पान खाकर थूकने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि आईजीआरएस में आने वाली शिकायतों को प्राथमिकता पर निस्तारित करें।
श्री सुरेश कुमार खन्ना ने जन प्रतिनिधियों से अपील की कि तहसील दिवस पर संबंधित तहसील पर अवश्य जाएं। उन्होंने कहा कि गौ-उत्पादों का उपयोग करते हुए गौशालाओं को आर्थिक रूप से मजबूत किया जाए। साथ ही उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली बिल गलत आने की शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए, इसे अपने स्तर से ठीक करायें।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि जीआईएस-2023 के दौरान लखनऊ जनपद के विकास हेतु 02 लाख 16 हजार 83 करोड़ रुपये के 808 एमओयू साइन हुए हैं, जो उत्तर प्रदेश हेतु कुल 33 लाख 52 हजार करोड़ रुपये के निवेश का 6.45 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि इस एमओयू से लगभग 16 लाख रोजगार सृजित होंगे।
श्री खन्ना ने प्रेस-प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए बताया कि प्रशासन द्वारा इन्वेस्टर्स ग्लोबल समिट एवं जी-20 के सफल अंतरराष्ट्रीय आयोजन किए गए। जनपद में एयरपोर्ट आने-जाने वाले यात्रिओं की सुविधा हेतु, शहीद पथ से लखनऊ एअरपोर्ट जोड़ने वाले वैकल्पिक मार्ग के एलाइनमेण्ट में एलीवेटेड फ्लाईओवर एवं राजाजीपुरम में बने आर०ओ०बी० से रानी लक्ष्मी बाई चिकित्सालय की तरफ क्लोवर लीफ का निर्माण कार्य पूर्ण करने के साथ ही जनपद की अन्य 45 परियोजनायें पूर्ण कर ली गई हैं। कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग की विकास प्राथमिकता एवं कानून व्यवस्था की मासिक रैंकिंग में जनपद को माह दिसंबर 2022 एवं जनवरी 2023 में प्रदेश में प्रथम रैंकिंग प्राप्त हुई।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि कर-करेत्तर/राजस्व संग्रह में जनपद द्वारा 99.59 प्रतिशत की क्रमिक उपलब्धि अर्जित की गयी है। जनपद के जनमानस की शिकायतों के त्वरित निस्तारण हेतु तहसील दिवस, ब्लाक दिवस, महिला समस्या निराकरण दिवस एवं ग्राम चौपाल का आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्राप्त शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के अन्तर्गत लक्षित 3709 के सापेक्ष 3618 आवास पूर्ण कर लिये गये हैं। मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में लक्ष्य 39 की शत-प्रतिशत पूर्ति कर ली गयी है। मनरेगा योजना 36050 परिवारों को योजना से आच्छादित किया गया है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत वर्ष में 1932 समूहों का गठन करते हुए अद्यतन 21252 परिवारों को आच्छादित किया गया है। जनपद में ग्रामीण / शहरी क्षेत्रों में कुल 111 गौ-आश्रय स्थलों में 29687 पशुओं को संरक्षित किया गया है। इसके अतिरिक्त 5844 गौवंशों को सुपुर्दगी में सहभागिता योजना अंतर्गत इच्छुक किसानों को उपलब्ध कराया गया।  जनपद के 1618 विद्यालयों के सापेक्ष 1420 विद्यालयों में 14 अवस्थापना मानदंडों के आधार पर संतृप्त किया गया।
श्री खन्ना ने बताया कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अंतर्गत 2025 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित करते हुए 1819 प्रशिक्षणार्थियों को सेवायोजित किया गया है। तथा समय-समय पर अप्रेंन्टिस मेलों का भी आयोजन कर सेवायोजन का लाभ प्रदान किया जा रहा है। लखनऊ को स्मार्ट सिटी बनाये जाने हेतु 53 परियोजनाओं पर कार्य प्रारंभ है तथा एकल उपयोग प्लास्टिक को भी प्रतिबन्धित किया जा रहा है। अमृत योजना में जलापूर्ति की 07 सीवर की 09 एवं पार्क की 13 परियोजनाओं को अधिष्ठापित किया गया है। पी०एम० स्वनिधि के अंतर्गत 78827 लाभार्थियों को प्रथम 20714 लाभार्थियों को द्वितीय एवं 186 लाभार्थियों को तृतीय ऋणों का वितरण किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के अंतर्गत वर्ष 2022-23 हेतु लक्षित 20553 आवासों के सापेक्ष 19399 आवासों का निर्माण किया गया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत 476048 लक्षित पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया गया। खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में मूल्य समर्थन योजनांतर्गत जनपद को धान क्रय हेतु आवंटित लक्ष्य 25000 मैट्रिक टन के सापेक्ष 23960.98 मैट्रिक टन का खरीद किया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत 744676 कृषकों को लाभान्वित किया गया। जनपद में 494 सामुदायिक शौचालय एवं 9002 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण किया गया।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More