26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत अवन्तीबाई अस्पताल में वेस्ट वाॅटर रियूज के 10 के.एल.डी. क्षमता के संयत्र का लोकार्पण

उत्तर प्रदेश

 लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टण्डन ने लखनऊ कैसर बाग स्थित, स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत अवन्तीबाई अस्पताल में वेस्ट वाॅटर रियूज के 10 के.एल.डी. क्षमता के संयत्र का लोकार्पण, समग्र विकास योजना के तहत पेपर मिल वार्ड में नवनीत राय द्वार से गोमती नगर वाली सड़क लगभग 08 करोड़ रुपये की लागत से सड़क चैड़ीकरण एवं डिवाइडर के निर्माण कार्य का शुभारम्भ तथा इन्दिरा नगर स्थित जरहरा में राज्य सरकार द्वारा वित्तपोषित योजनान्तर्गत राधा उपवन गौशाला परिसर स्थित नवनिर्मित पशु चिकित्सालय एनिमल बर्थ सेन्टर (ए.बी.सी.) का शुभारम्भ आज किया गया।
इस अवसर पर नगर विकास मंत्री श्री टण्डन ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 योगी आदित्यनाथ व मा0 रक्षा मंत्री भारत सरकार श्री राजनाथ सिंह की प्रेरणा से राजधानी को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लखनऊ को राजधानी का गौरव दिलाना है। इसका चयन भारत सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी के रूप में हो चुका है। आने वाले समय में जल की कमी होने की संभावना है, जिसके दृष्टिगत वेस्ट वाॅटर ट्रीटमेंन्ट प्लांट का निर्माण किया गया है। इस संयंत्र द्वारा अशुद्ध पानी को शुद्ध करके उसे इस्तेमाल योग्य बनाया जायेगा। इस पानी का उपयोग सिंचाई, शौचालय व अन्य प्रयोगों में किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अवन्तीबाई अस्पताल साफ-सुथरा रहे यह एक छोटा सा सहयोग नगर विकास कर रहा है।
श्री टण्डन ने कहा कि नवनीत राय द्वार से गोमती नगर वाली सड़क के चैड़ीकरण एवं डिवाइडर के निर्माण कार्य होने से विश्व विद्यालय, निराला नगर, महानगर, निशातगंज, पेपर मिल, गोमतीनगर एवं आसपास के क्षेत्र से आने जाने वाले लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। यह सम्पर्क मार्ग गोमतीनगर को निशातगंज से जोड़ता है जो विधान सभा होते हुए रेलवे स्टेशन चारबाग तक जाता है। यह मार्ग नवनिर्मित रिंग रोड (कुकरैल बंधा) को भी जोड़ेगी जो सीतापुर रोड को जाती है। इस मार्ग के निर्माण कार्य पूरे क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा।
नगर विकास मंत्री ने कहा कि पशु आश्रम योजना के अन्तर्गत ‘‘राधा उपवन’’ का निर्माण नगर निगम लखनऊ द्वारा 4.12 करोड़ रुपये की लागत से इन्दिरा नगर स्थित ग्राम जरहरा में किया गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम के सौजन्य से इस चिकित्सालय में एक एन.जी.ओ. ‘ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल इंडिया’ नामक संस्था द्वारा एनिमल बर्थ कंट्रोल सेन्टर खोला जा रहा है, जिसमें आवारा कुत्तों का बन्ध्यीकरण किया जायेगा, जिससे आवारा कुत्तों की आबादी पर रोक लगेगी। इस राधा उपवन में लगभग 500 गायों तथा 200 कुतों को रखने की क्षमता है। इसी प्रकार इस चिकित्सालय में छुट्टा गायों/सांड़ों के आश्रय हेतु शेड, चरही तथा भूसा गोदाम तथा कार्यालय एवं स्टाफ के रहने के लिए कक्ष एवं शौचालय का निर्माण भी कराया गया है।
श्री टण्डन ने कहा कि उ0प्र0 सरकार जनता को सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। नगर निगम लखनऊ द्वारा विभिन्न विकास कार्य कराये जा रहे हैं, जिनमें सड़क, नाली, सीवर आदि पर कार्य किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने आह्वान किया है कि पानी के कनेक्शन सभी को मिले, जहां पर पाइप लाइन नहीं है वहां शीघ्र ही पाइप लाइन बिछायी जायेगी। उन्होंने कहा कि नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं मिलनी चाहिए। राजधानी लखनऊ का ऐसा सुन्दरीकरण होना चाहिए, जिससे बाहर से आने वाले लोगों लगे कि यह उ0प्र0 की राजधानी लखनऊ है। उन्होंने कहा कि पटरी दुकानदारों को चरण बद्ध तरीके से फेरी जोन में स्थापित किया जायेगा, जिससे आने वाले समय में जाम की समस्या से आम नगरिकों को निजात मिलेगी।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More