31 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

श्री पीयूष गोयल अगले 24 महीनों में राज्य विद्युत क्षेत्र में सुधार के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए यूपी सरकार के साथ बैठक की अध्यक्षता की

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: ऊर्जा, कोयला, नई और नवीकरणीय ऊर्जा और खान केंद्रीय राज्य मंत्री (आईसी), श्री पीयूष गोयल ने ऊर्जा मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार (यूपी), श्री श्रीकांत शर्मा और राज्य शक्ति के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। तीन घण्टे तक चली मैराथन मीटिंग में अगले 24 महीनों में राज्य पावर सेक्टर को सुधारने के लिए एक रोडमैप तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया। “हमें उत्तर प्रदेश में एक ऊर्जा क्रांति लाना है और हम इसे हासिल करने के लिए मिलकर काम करेंगे”, श्री गोयल ने कहा। राज्य में बिजली क्षेत्र की जमीनी स्तर की समीक्षा करते हुए, श्री गोयल ने राज्य के अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत तथ्यों तथा आंकड़ों का अध्ययन किया। साथ ही स्थिति को समझने के लिए प्रश्नों को पूछा और प्रमुख चुनौतियों और उन दोनों के लिए आवश्यक कदमों की पहचान की। राज्य में सभी के लिए 24×7 सस्ती गुणवत्तापूर्ण पावर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निकट भविष्य में लेने है।

श्री गोयल ने अपनी प्राथमिकताओं को बहुत अच्छे से स्पष्ट किया और कहा कि नई यूपी सरकार की नीति भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहिष्णुता और सख्त निगरानी के माध्यम से बिजली चोरी को समाप्त करने के लिए होनी चाहिए ताकि बिजली क्षेत्र को कुशल बनाने के लिए इसके बदले में, बिजली उत्पादन लागत में कमी आए । साथ ही उपभोक्ताओं को उनके बिजली बिलों को कम करके अंत में लाभ होगा। मंत्री ने जमीनी स्तर पर विद्युतीकरण के तेजी से क्रियान्वयन की व्यवस्था करने के लिए सख्त निर्देश दिए ताकि लोगों को भ्रष्टाचार की घटनाओं के बिना वास्तविक कार्य किया जाना चाहिए।

बैठक के दौरान किए गए बड़े फैसले में शहरी और ग्रामीण बीपीएल परिवारों और एपीएल परिवारों को 100% वित्तपोषण विकल्प देकर उचित ईएमआई पर मुफ्त बिजली कनेक्शन शामिल किए गए थे। ये बिजली कनेक्शन जाति या धार्मिक लाइनों पर किसी भी भेदभाव के बिना दिया जाएगा और यह नवीनतम सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आंकड़ों के आधार पर होगा। इसके अलावा, उन सभी घरेलू और वाणिज्यिक कनेक्शनों के लिए एक माफी योजना दी जाएगी जो कानूनी बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं। मंत्री ने कहा कि बिजली चोरी के खिलाफ राज्यव्यापी अभियान होगा, साथ ही साथ सभी हितधारकों को भ्रष्टाचार से दूर रखने और क्षेत्र में ईमानदारी लाने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

बैठक के दौरान किए गए अन्य महत्वपूर्ण निर्णयों में शहरी बीपीएल के लिए आईपीडीएस योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन दे रही थी, जिससे 100% फीडर से जुदाई और स्मार्ट पैमाइश तेजी से बढ़ रही थी, बिजली देयतों पर हितों को बंद करना और ईएमआई के विकल्प की प्रावधान प्राचार्य राशि का भुगतान करने के लिए , क्षेत्रीय अधिकारियों के हाथों उपभोक्ताओं को उत्पीड़न को रोकने के लिए शून्य सरकारी आधिकारिक विवेक और पारदर्शी निगरानी में लाने, प्रत्येक औद्योगिक फीडर स्तर पर राज्य विद्युत अधिकारी नामित, जो उपभोग, बिलिंग, संग्रह की निगरानी और 24×7 विश्वसनीय गुणवत्ता शक्ति सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होगा उद्योग के लिए, मूल्य श्रृंखला में कम दरों को लाने के लिए टैरिफ के आदेश की समीक्षा और सरलीकरण करना, इन राज्यों के विद्युत पारेषण नेटवर्क में बाधाओं को दूर करने के लिए ताकि गर्मी के मौसम में बिजली की मांग को पूरा किया जा सके।

इसके अलावा, मंत्री ने बिजली मंत्रालय के अधिकारियों को राज्य में कार्यान्वित परियोजनाओं की प्रगति की साप्ताहिक भूस्तर की समीक्षा करने के निर्देश दिए, साथ ही अगले महीने लखनऊ में राज्य विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।

मंत्री ने राज्य विद्युत अधिकारियों को राज्य में सभी पुराने थर्मल पावर प्लांटों को सुपर क्रिटिकल पावर प्लांटों के साथ बदलने की रणनीति तैयार करने का निर्देश दिया। और 100% कोयला लिंकेज स्वैप में शामिल किया ताकि आम आदमी के लिए बिजली लागत को कम किया जा सके।

राज्य ऊर्जा क्षेत्र में ऊर्जा क्षमता प्राप्त करने के क्षेत्र में, श्री गोयल ने राज्य विद्युत विभाग को राज्य में 10 साल से अधिक उम्र के सभी कृषि पंप सेटों को बदलने के लिए निर्देश दिया है, जिसमें स्मार्ट नियंत्रण पैनल वाले ऊर्जा कुशल पंप हैं; राज्य में सभी नगर पालिकाओं में एलईडी बल्बों के साथ स्ट्रीट लाइट की जगह; सस्ती ऊर्जा कुशल प्रशंसकों और लोगों के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध ट्यूब रोशनी बनाना। मंत्री ने ईईएसएल और राज्य में 4 डिस्कोमों को उज्जा योजना के अंतर्गत 10 करोड़ एलईडी बल्बों को स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराने और आम लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।

श्री श्रीकांत शर्मा ने केन्द्रीय मंत्री को आश्वासन दिया कि राज्य विद्युत विभाग के अधिकारियों ने निर्धारित समय में आज के सभी निर्णयों को कार्यान्वित करने के लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के साथ मिलकर काम किया। उन्होंने बताया कि राज्य बिजली विभाग अक्टूबर, 2018 तक सभी ग्रामीण और शहरी परिवारों के लिए 24×7 सस्ती गुणवत्ता वाले बिजली को सुनिश्चित करने के लिए रोड मैप तैयार कर रहा है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि केंद्र के साथ उत्तर प्रदेश राज्य “सभी के लिए शक्ति” दस्तावेज़ पर मध्य अप्रैल, 2017 तक हस्ताक्षर करेगा। बैठक में श्री संजय अग्रवाल, प्रधान सचिव (ऊर्जा), यू.पी. सरकार ने भाग लिया। और बिजली मंत्रालय, ईईएसएल, आरईसी, एनटीपीसी, पावरग्रिड और पीएफसी के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More