31 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

श्री गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्गों की मरम्मत के लिए असम को 200 करोड़ रुपए की सहायता की घोषणा की

श्री गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्गों की मरम्मत के लिए असम को 200 करोड़ रुपए की सहायता की घोषणा की
देश-विदेश

नई दिल्ली: सड़क परिवहन और राजमार्ग तथा जहाजरानी मंत्री श्री नितिन गडकरी ने असम में भारी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त राष्ट्रीय राजमार्गों की तत्काल मरम्मत के लिए पहली किश्त के रूप में 200 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। असम के मुख्यमंत्री श्री सर्वानन्द सोनोवाल की श्री गडकरी से असम की स्थिति की समीक्षा के संबंध में मुलाकात के बाद यह घोषणा की गई। असम में भारी वर्षा के कारण राष्ट्रीय राजमार्गों को नुकसान पहुंचा है।

        इस बीच, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों का एक विशेषज्ञ दल नुकसान का आकलन करने के लिए भेजा गया है। यदि जरूरत पड़ी तो एनएचएआई की टीम की रिपोर्ट के आधार पर कुछ और वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। एनएचएआई की टीम के एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट देने की संभावना है।

        ब्रह्मपुत्र नदी में तलकर्षण कार्य के लिए अतिरिक्त 400 करोड़ रूपये की मंजूरी दी गई है। तलकर्षण का कार्य 6 निकर्षण पोतों (ड्रेजर) का इस्तेमाल करते हुए सितंबर में शुरू किया जाएगा। तलकर्षण से नदी की गहराई बढ़ जाएगी और बाढ़ को रोका जा सकेगा।

        पूर्वोत्तर क्षेत्र के साथ बेहतर सड़क संपर्क के लिए अगले पांच वर्ष के दौरान ब्रह्मपुत्र नदी पर कुल सात पुलों का निर्माण किया जाना है। दो पुलों पर कार्य चल रहा है। तीन और पुलों के लिए राज्य सरकार द्वारा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जानी है।

        श्री गडकरी ने राज्य सरकार से कहा कि वह नदी तटों पर 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले प्रस्तावित ब्रह्मपुत्र राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट दे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More