39 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने एस0एस0बी0 परिसर में वृक्षारोपण किया

मुख्यमंत्री ने एस0एस0बी0 परिसर में वृक्षारोपण किया
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज गोरखपुर में एस0एस0बी0 सेक्टर मुख्यालय फर्टिलाइजर परिसर में सशस्त्र सीमा बल के कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि एस0एस0बी0 डेढ़ दशक से भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा के साथ-साथ रचनात्मक कार्यों में अपने योगदान के लिए बधाई का पात्र है।

योगी जी ने कहा कि वर्ष 2014 में आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनते ही देश के युवाओं को कौशल विकास में प्रशिक्षित करने के लिए कई योजनाओं का शुभारम्भ किया और कौशल विकास मंत्रालय का भी गठन किया। क्योंकि युवाओं को शिक्षा के अनुरूप रोजगार नहीं मिल पा रहा था, जिससे स्वंय पर उनका विश्वास क्षीण हो रहा था। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश में कई प्रशिक्षण केन्द्र खोले गए, लेकिन युवाओं को हुनरमन्द नहीं बनाया जा सका। यह कहीं न कहीं देश की परम्परागत शिक्षा व्यवस्था की विफलता है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गोरखपुर में एस0एस0बी0 क्षेत्रीय मुख्यालय पर कौशल विकास कार्यक्रम के शुभारम्भ से युवाओं को हुनरमन्द बनाने में काफी सहयोग मिलेगा। एस0एस0बी0 ने भारत-नेपाल जैसी संवेदनशील सीमा पर तैनात रहकर लोगों की सुरक्षा के साथ-साथ रचनात्मक कार्य कर, क्षेत्र के लोगों का दिल जीता है। एस0एस0बी0 द्वारा अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी से निर्वहन किया जा रहा है। अब उनके द्वारा उसी कड़ी को आगे बढ़ते हुए कौशल विकास के क्षेत्र में भी कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत व नेपाल एक-दूसरे के अभिन्न अंग हैं। एक साझी विरासत होने के कारण नेपाल के लोगों को भी हुनरमन्द बनाना होगा।

योगी जी ने फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में भी लोगों को कार्य करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में विकास की अपार सम्भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि एस0एस0बी0 द्वारा 100 एकड़ की जमीन की जो मांग की जा रही है, उसे भारत सरकार से दिलाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही, राज्य सरकार द्वारा हर सम्भव मदद भी उपलब्ध करायी जाएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने परिसर में वृक्षारोपण भी किया। एस0एस0बी0 महानिदेशक सुश्री अर्चना रामासुन्दरम द्वारा एस0एस0बी0 के कार्यों के बारे में तथा कौशल विकास केन्द्र के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर सांसद, विधायक, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More