25 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जीपीएस के माध्यम से सफाई व्यवस्था की माॅनिटरिंग की जानकारी लेते हुएः विभागीय मंत्री मदन कौशिक

जीपीएस के माध्यम से सफाई व्यवस्था की माॅनिटरिंग की जानकारी लेते हुएः विभागीय मंत्री मदन कौशिक
उत्तराखंड

देहरादून: प्रदेश के शहरी विकास, आवास, राजीव गाँधी शहरी आवास, जनगणना, पुनर्गठन एवं निर्वाचन मंत्री मदन कौशिक ने विधान सभा सभागार में प्रदेश के स्वच्छता अभियान को धरातल पर लाने के लिए जीपीएस सिस्टम से माॅनिटरिंग करने सम्बन्धित बैठक की।

उत्तराखण्ड राज्य में मोबाइल एप कम्प्यूटर और जीपीएस के माध्यम से स्वच्छता अभियान को जाँचा-पराखा जायेगा। इसके लिए बीएसएनएल और नगर विकास निदेशालय अनुबन्ध करेगा। इसके प्रथम चरण मंे 6 नगर निगम हरिद्वार, रूड़की, देहरादून, काशीपुर, रूद्रपुर और हल्द्वानी तथा 7 प्रथम श्रेणी के नगर नैनीताल, मसूरी, ऋषिकेश, रामनगर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा एवं पौड़ी सहित कुल 12 नगर निकाय में प्रयोग के तौर पर रखा जायेगा।

इस व्यवस्थ के अन्तर्गत नगर की सफाई व्यवस्था को कम्प्यूटर डैस बोर्ड एवं जीपीएस के माध्यम से माॅनिटरिंग की जायेगी। इसके तहत कूड़ा उठान एवं डम्प की प्रक्रिया को आॅनलाइन ट्रैक कर सफाई की स्थिति जानी जा सकती है। इस व्यवस्था में सफाई कर्मी मोबाइल एप से फोटो खिंच कर सफाई की स्थिति को अपलोड करेगा। यह सुविधा नागरिकों को भी दी जायेगी। इसके तहत सफाई वाहन किस स्पिीड से कहाँ-कहाँ गया की स्थिति की जानकारी मिलेगी तथा सफाई वाहन के लाॅक बुक को क्राॅस मैच किया जा सकता है। इस योजन सम्बन्धी जानकारी विधान सभा में पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण के माध्यम से दी गई।

बैठक में अपर सचिव विनोद सुमन, निदेशक शहरी विकास नवनीत पाण्डेय, नगर आयुक्त रवनीत चीमा एवं बीएसएनएल की टीम उपस्थित थी।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More