29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जिला पंचायत समिति की बैठक में विधायक विनोद चमोली तथा अध्यक्ष चमन सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर तिवारी

जिला पंचायत समिति की बैठक में विधायक विनोद चमोली तथा अध्यक्ष चमन सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर तिवारी
उत्तराखंड

देहरादून: जिला पंचायत सभागार में जिलापंचायत समिति की बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष चमन सिंह की अध्यक्षता में आहुत की गयी। बैठक में विधायक धर्मपुर/मेयर देहरादून विनोद चमोली के द्वारा भी प्रतिभाग किया गया। सदन द्वारा जिला पंचायत देहरादून के पुररीक्षित आय व्ययक वर्ष 2016-17 के कुल पुनरीक्षित बजट 48 करोड़ 49 लाख 61 हजार 4 सौ 81 रू0 तथा अनुमानित आय व्ययक वर्ष 2017-18 के अनुमानित बजट 54 करोड़, 9 लाख, 97 हजार, 4 सौ 81 रू0 का अनुमोदन किया गया।

बैठक में जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा अपने-2 विभागों की विकास कार्यों से सम्बन्धित जानकारी दी गयी तथा मा सदस्यों द्वारा विचार – विमर्श किया गया। विभिन्न सदस्यों ने शिकायत की, कि बैठक का एजेंडा सदन के सदस्यों को पहले से प्राप्त नही कराया गया, जबकि पंचायत एक्ट में बैठक से 15 दिन पूर्व एजेंडा भेजने का प्रावधान है। बहुत से सदस्यों द्वारा मांग की गयी कि क्षेत्र में विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कार्य करते समय स्थानीय प्रतिनिधियों को विश्वास में लिया जाये तथा इस प्रकार की मांग हर बैठक में की जाती रही है, जिस पर कोई संज्ञान नही लिया जा रहा है। सदस्यों ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर कई जगह बड़ी संख्या में अनावश्यक/अनाधिकृत स्पीड बे्रकर लगाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की, जिस पर जिला पंचायत अध्यक्ष चमन सिंह ने सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से अनाधिकृत स्पीड बे्रकर को हटाये जाने के निर्देश लो.नि.वि को दिये। उन्होने सड़क मार्ग पर पैराफिट को मानक के अनुसार लगाने तथा रोड की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए जहां भी रोड़ के किनारे अतिक्रमण किया जाता है उसे तत्काल हटाये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में विधायक धर्मपुर/मेयर विनोद चमोली ने लो.नि.वि के अधिकारियों को शिमला बाईपास वाली सड़क के चैड़ीकरण को प्लान में सम्मिलित करते हुए प्रस्ताव निर्मित करने के निर्देश दिये, साथ ही कहा कि अगर तय सीमा से अधिक जमीन का अधिग्रहण किया जाता है तो उसी अनुपात में मुआवजा भी प्रदान किया जाये।

क्षेत्र पंचायत सदस्य ने ब्लाक कालसी के अन्तर्गत आने वाली बहुत सी नहरें ऐसी जगर पर निर्मित करने की शिकायत की जहां पर पानी की कोई निकासी/स्त्रोत ही नही है तथा सदन द्वारा इस बात पर बल दिया गया कि आगे कोई भी प्रस्ताव स्वीकृत करने से पूर्व उसकी रचनात्मकता तथा उपयोगिता का ध्यान रखते हुए कार्य किया जाये, जिससे बजट अनावश्यक रूप से खर्च न हो पाये। सदन द्वारा सिंचाई, लघु सिंचाई, पेयजल, जल निगम व जल संस्थान आदि विभागों द्वारा सिंचाई तथा पेयजल से सम्बन्धित नये निर्माण तथा मरम्मत के कार्यों में प्रस्ताव निर्मित करने के पश्चात कार्य करते समय सभी विभाग से गुणवत्ता व पारदर्शिता पर ध्यान देने पर बल दिया गया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर तिवारी ने जनपदस्तरीय अधिकारियों को मा0 सदस्यों द्वारा उठाये गये बिन्दुओं/मुद्दो को गम्भीरता से संज्ञान में लेते हुए उसके उचित निराकरण के निर्देश दिये। उन्होने स्वजल परियोजना प्रबन्धक सुमन कुटियाल को स्वजल परियोजना के तहत चैक का वितरण वास्तविक लाभार्थी को ही किया जाये तथा इसके लिए न्याय पंचायत स्तर पर तिथि तय करते हुए चैक वितरण का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये, जिससे धनराशि वितरण में पूर्ण पारदर्शिता बनी रहे।

इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष डबल ंिसंह भण्डारी, ब्लाक प्रमुख रायपुर एवं सहसपुर, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मधु चैहान, जिला विकास अधिकारी, परियोजना प्रबन्धक आई.आर.डी.ए राजेन्द्र सिंह सहित मा जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More