40.7 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जनता मिलन कार्यक्रम के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

जनता मिलन कार्यक्रम के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत
उत्तराखंड

रूद्रप्रयाग: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जिला मुख्यालय रूद्रप्रयाग में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में जनता की की समस्याओं को सुना। मुख्यमंत्री ने जनता की समस्याओं के शीघ्र निराकरण हेतु अधिकारियों को मौके पर ही निर्देशित किया। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि जनता की समस्याओं को गम्भीरता से लिया जाय तथा समय से उनका समाधान करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने शासन स्तर पर लम्बित प्रकरणों का भी शीघ्र समाधान करने का भरोसा दिया। जनता मिलन कार्यक्रम में क्षेत्रीय जनता ने मुख्य रूप से सड़क, शिक्षा, पेयजल, विद्युत, पैदल मार्ग, आर्थिक सहायता आदि से जुड़ी 320 विभिन्न समस्याएं मुख्यमंत्री के समक्ष रखी, जिसमें से 165 समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष जन समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने 14372.68 लाख रूपये की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। जिसमें 365.75 लाख रूपये की लागत से विकास भवन के ब्लाॅक ‘‘डी‘, 27.08 लाख रूपये की लागत से राजकीय पशुचिकित्सालय भवन क्यूजा व जिला चिकित्सालय में आकस्मिक कक्ष, राजकीय इण्टर कालेज बीना भवन का लोकापर्ण किया।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 68.02 लाख रूपये की लागत से राजकीय आयुर्वेेदिक चिकित्सालय भवन लदोली, 221.82 लाख रूपये की लागत से सोनप्रयाग से केदारनाथ तक तीर्थयात्रियों हेतु 36 बाॅयो-डायजेस्टिव शौचालय, 475.55 लाख रूपये की लागत से केदारपुरी से गरूडचट्टी तक पैदल मार्ग निर्माण, 1548.26 लाख रूपये की लागत से दुर्गाधार-बावई-तिलवाडा मोटरमार्ग मार्ग, 510.47 लाख रूपये की लागत से गौरीकुण्ड में मंदाकिनी नदी तट पर बाड सुरक्षा कार्य, 643.92 लाख रूपये की लागत से गौरीकुण्ड में नदी के दांए तट पर बाड सुरक्षा कार्य, 1247.80 लाख रूपये की लागत से सीतापुर पार्किंग क्षेत्र में नदी के बाएं तट पर बाढ सुरक्षा कार्य, 299.55 लाख रूपये की लागत से सीतापुर पार्किंग क्षेत्र में मंदाकिनी नदी किनारे घाट एवं सौंदर्यीकरण कार्य, 138.31 लाख रूपये की लागत से सीतापुर में पातीगाढ के बायी तट पर बाढ सुरक्षा कार्य, 684.91 लाख रूपये की लागत से सीतापुर बाजार के नीचे मंदाकिनी नदी तट पर बाढ सुरक्षा कार्य, 1040.99 लाख रूपये की लागत से सोनप्रयाग में संगम से नीचे की ओर मंदाकिनी नदी के बांये तट पर बाढ सुरक्षा कार्य, 182.58 लाख रूपये की लागत से सोनप्रयाग मंदाकिनी नदी के दांयी ओर घाट निर्माण कार्य, 9.83 लाख रूपये की लागत से गौरीकुण्ड में तत्प कुण्ड का जीर्णोद्वार कार्य, 32.96 लाख रूपये की लागत से नदी की धारा से बोल्डर हटाने का कार्य, 754.05 लाख रूपये की लागत से सोनप्रयाग में चटटान से नीचे की ओर मंदाकिनी तट पर बाढ सुरक्षा कार्य, एमआई 26 हेलीपैड से केदारनाथ मंदिर मार्ग तक 50 फीट चैडा पैदल मार्ग निर्माण सहित कुल 29 योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

जनता मिलन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि मार्च, 2018 तक शहरी व नगरी क्षेत्रो को खुले में शौचमुक्त करना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह अपने स्तर से स्वच्छता के क्षेत्र में योगदान करें, जिससे स्वच्छ भारत का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि केदारपुरी मेें 69 घरों के निर्माण में पारम्परिक शैली का प्रयोग किया जायेगा। एक पण्डाल निर्मित किया जायेगा, जिसमें दो से ढाई हजार लोग एक साथ बैठकर मेडिटेशन, धार्मिक क्रियाकलापों को कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पिरूल से तारपीन तेल व बायोमास से डीजल बनाने वाला उत्तराखण्ड देश का प्रथम राज्य होगा। सरकार दूरस्थ क्षेत्रो में संचार व्यवस्था को सुदृढ़ीकरण बनाने के लिए बैलून टेक्नोलोजी शुरू की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2022 तक किसानो की आय को दुगुनी करने के लिए चकबन्दी व कृषि उद्योग पर बागवानी, मत्स्य पालन, रेशम पालन व अन्य कृषि सम्बद्ध क्षेत्रों की ओर ध्यान दे रही है। जिससे कि काश्तकारों की आजीविका तथा प्रदेश की आर्थिकी मजबूत होगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री री त्रिवेन्द्र ने विकास खण्ड अगस्त्यमुनि में खैडीखाल से ग्वेफड मोटर मार्ग, विकास खण्ड अगस्त्यमुनि खांकरा-मोल्खाखाल में मोटर मार्ग, बरसूडी-डाडा-बरसूडी-इन्टर कालेज बणगांव झुण्डोली मोटर मार्ग, विकास खण्ड जखोली में विजयनगर तैला मोटर मार्ग से स्वाडा तक मोटर मार्ग, रुद्रप्रयाग चोपता उडामाण्डा रोड पर क्वीली से कुरक्षण मोटर मार्ग, पर्यटन मेला बधाणीताल को भव्यता से अयोजित करने, विकास खण्ड अगस्त्यमुनि हरियाली देवी को पर्यटन मेले की भांति मनाया जाने, विकास खण्ड जखोली घंघासू बांगर क्षेत्र में जूडी बूटी उत्पादन को बढावा देने, राइका जवाडी में दो कक्षा-कक्ष निर्माण, राप्रावि टैंठी में भवन निर्माण, राप्रावि जखनोली भवन निर्माण, सुमाडी पेयजल योजना आरबीएफ निर्माण पाइप लाइन निर्माण, लदोली पेयजल निर्माण योजना चार किमी पाइप का व्यास बढाना एवं जलाशय निर्माण करने, मिनी आंगनबाडी केन्द्र गंधारी भवन निर्माण, रूद्रप्रयाग में पार्किंग निर्माण, रूद्रप्रयाग में आधुनिक शौंचायल निर्माण, रूद्रप्रयाग के सुनियोजित विकास हेतु मास्टर प्लान तैयार करने, रूद्रप्रयाग एनएच 58 में पर्यटकों की सुविधा हेतु साइनेज लगाए जाएंगे, जवाडी रोठिया पेयजल योजना का जीओ तथा छेना-घंघासू-बक्सीर मोरटरमार्ग पर निर्माण कार्य की घोषणा की गई।
इस अवसर पर डायट के प्रवक्ता श्री कालिका प्रसाद सेमवाल द्वारा लिखित पुस्तक रुद्रप्रयाग दर्शन का विमोचन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पीएमजीएसवाई के तहत सडक सुधारीकरण कार्य कर रही महिला समिति तूना को 1,02,122 रूपए तथा स्वांरी ग्वांस को 73,889 रूपए के चैक वितरित किए। वहीं अगस्त्यमुनि की चार व उखीमठ की तीन ग्राम पंचायतो ंके लिए 23 लाख 59 हजार 1 सौ 15 रूपए तथा दो कृषकों को पावर विडर भी प्रदान किए गए।

इस अवसर विधायक श्री भरत सिंह चैधरी, जिलाधिकारी श्री मंगेश घिल्डियाल, पुलिस अधीक्षक श्री प्रहलाद नारायण मीणा सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि व क्षेत्रीय जनता मौजूद थी।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More