Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » 2 वर्ष से ऊपर के लोगों को अपने सामने एल्बेण्डाजाॅल एवं डी0ई0सी0 की खुराक खिलाई जाये: वी0 हेकाली झिमोमी

2 वर्ष से ऊपर के लोगों को अपने सामने एल्बेण्डाजाॅल एवं डी0ई0सी0 की खुराक खिलाई जाये: वी0 हेकाली झिमोमी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती वी0हेकाली झिमोमी ने फाइलेरिया रोग के उन्मूलन हेतु चलाये जा रहे ‘‘माॅस ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन’’ (एम0डी0ए0) प्रोग्राम के सफल क्रियान्वयन हेतु सभी सम्बन्धित विभागों से अपेक्षित सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश के 50 जनपदों में एम0डी0ए0 प्रोग्राम संचालित किया जायेगा। प्रथम चरण में इलाहाबाद, कानपुर एवं लखनऊ मण्डल के सभी जनपदों सहित सुल्तानपुर, गाजीपुर, चंदौली एवं मिर्जापुर में 14 से 18 नवम्बर के बीच यह प्रोग्राम संचालित किया जायेगा।

श्रीमती झिमोमी आज यहां जनपथ स्थित विकास भवन में एम0डी0ए0 प्रोग्राम के तहत आयोजित अन्तर्विभागीय बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। उन्हांेंने बताया कि अवशेष 30 जनपदों में यह प्रोग्राम आगामी 10 से 14 फरवरी के मध्य संचालित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि एम0डी0ए0 कार्यक्रम के अन्तर्गत चयनित जनपदों में घर-घर जाकर 02 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को एल्बेण्डाजाॅल एवं डी0ई0सी0 की खुराक खिलाई जायेगी। सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि इस रोग से बचाव ही इसका उपचार है। उन्होंने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि वह यह सुनिश्चित करें कि 02 वर्ष से ऊपर के प्रत्येक व्यक्ति को यह दवा अपने सामने ही खिलायी जाय।

सचिव स्वास्थ्य ने बैठक में यह भी निर्देश दिये कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिये आम-जनमानस को इस बीमारी के बारे में जागरूक करने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय। इसके अतिरिक्त सभी जनपदों में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही नियमित लार्वीसाइडल तथा मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव कराया जाय। यह भी निर्देश दिये गये कि 02 वर्ष से कम उम्र के बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को यह दवा न खिलायी जाय।

About admin