Breaking News
Home » अध्यात्म » चैत्र नवरात्रि छठा दिन: आज करें मां कात्यायनी की पूजा, मिलेगा शीघ्र विवाह का आशीर्वाद

चैत्र नवरात्रि छठा दिन: आज करें मां कात्यायनी की पूजा, मिलेगा शीघ्र विवाह का आशीर्वाद

आपको बता दे, कि चैत्र नवरात्रि 6 अप्रैल से आरम्भ हो चुकी हैं वही आज नवरात्रि का छठा दिन हैं वही आपको बता दें,कि नवरात्रि के नौ दिन में देवी मां के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना करना बहुत ही विशेष माना जाता है, इसलिए आज नवरात्रि के छठे दिन पर देवी मां के छठे स्वरूप यानी की देवी कात्यायनी की पूजा अर्चना का आज विशेष दिन हैं, इनकी साधना और आराधना के लिए आज का दिन बहुत ही शुभ हैं। बता दें,कि देवी कात्यायनी की पूजा अर्चना और आराधना से भक्तों को बड़ी ही सरलता से अर्थ,धर्म कर्म और मोक्ष और चारों फलों की प्राप्ति हो जाती हैं।

देवी मां कात्यायनी का स्वरूप बहुत ही भव्य और दिव्य माना जाता हैं वही मां स्वर्ण की तरह चमकीली और तेज को धारण किए हुए हैं वही इनकी चार भुजाएं भी हैं। दाई ओर का ऊपर वाला हाथ अभयमुद्रा में होता है और नीचे वाला हाथ वर मुद्रा में बना हैं वही देवी मां के बाई ओर के ऊपर वाले हाथ में तलवार हैं तो नीचे वाले हाथों में कमल को धारण किए हुए हैं वही बता दें,कि देवी मां कात्ययानी का वाहन सिंह हैं।

जानिए मां कात्यायनी देवी की पूजा विधि—
आपको बता दें, कि नवरात्रि के छठवें दिन स्नान ध्यान के बाद लाल रंग के वस्त्रों को धारण करना चाहिए। वही मां कात्यायनी की प्रतिमा या फिर मूर्ति के सामने देवी मां का ध्यान भी करना चाहिए। जिसके बाद कलश आदि पूजन करने के बाद मात्यायनी देवी को पीले रंग के पुष्प से विशेष रूप से पूजा अर्चना और आराधना करना चाहिए।

About admin