24 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

फेसबुक-व्हाट्सएप पर लव, सेक्स और धोखे का गेम, डिप्रेशन में सुसाइड कर रहे युवा

देश-विदेश

पटना:  28 जनवरी 2018, अपनी पसंद के बदले दूसरी जगह शादी की बात चलाने से नाराज युवक ने प्रेमिका से वीडियो कॉल के दौरान अपने सिर में गोली मार कर आत्महत्या कर ली. घटना पटना के बेऊर थाने के साईंचक गांव में हुई. पुलिस के अनुसार युवक बाइकर्स गैंग का सदस्य था.

वाराणसी 25 सितंबर, 2012, 25 साल के युवक अंकित श्रीवास्तव ने अपनी गर्लफ्रेंड के साथ लाइव चैट के दौरान फांसी लगा ली थी. कारण यह था कि बातचीत के दौरान दोनों में किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया था. अंकित ने मरने से पहले अपने कमरे की दीवारों पर अपनी गर्लफ्रेंड के नाम के साथ लिखा-आई हेट यू.

हैदराबाद, 18 फरवरी, 2018, एमबीए की स्टूडेंट ने अपने ब्वॉयफ्रेंड से वीडियो कॉल बात करते हुए हॉस्टल के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. यह हादसा कोमपल्ली हैदराबाद में हुआ.

मुंबई, 18 फरवरी, 2018, एक 20 वर्षीय युवती की हत्या उसके फेसबुक फ्रेंड ने सिर्फ इसलिए कर दी, क्योंकि लड़की ने सेक्स से मना कर दिया था. युवती और उसके ब्वॉयफ्रेंड की मुलाकात फेसबुक के जरिये हुई थी और वह उससे मिलने आयी थी.

रांची के एक तकनीकी संस्थान में पढ़ने वाली 27 वर्षीय लड़की की दोस्ती फेसबुक के माध्यम से एक पुरुष से हो जाती है. लड़की की पारिवारिक पृष्ठभूमि मध्यमवर्गीय और पारंपरिक ख्यालों की है. जिस पुरुष से उसकी दोस्ती हुई, उसे उसने कभी नहीं देखा था. शुरुआती दोस्ती वर्चुअल लव में बदल जाता है. एक-दूसरे पर विश्वास कर शुरू में शरीर के कई अंगों के फोटो का लेन-देन होता है. धीरे-धीरे यह इतना बढ़ जाता है कि एक दूसरे को नग्न तस्वीर भेजने लगते हैं. इसी बीच लड़की की शादी ठीक हो जाती है. शादी की खबर जब वह फेसबुक फ्रेंड को बताती है तो वह उसे सभी प्रकार के सोशल साइट्स पर ब्लॉक कर देता है. इससे वह उस पुरुष को संपर्क नहीं कर पाती है. वह बेचैन रहने लगती है. डरती है कि कहीं मेरी तसवीरों को सोशल साइट्स पर नहीं डाल दे. लगातार बेचैनी बीमारी का रूप ले लेता है. नींद उड़ जाती है. खाना छूट जाता है. डिप्रेशन में चली जाती है.

यह चंद उदाहरण हैं, वर्तमान समय में हमारे देश में ऐसी कई घटनाएं सामने आ रही हैं, जो ना सिर्फ चौंकाने वाली हैं, बल्कि कई सवाल भी खड़े करती है. वर्तमान दौर की बात करें तो सोशल मीडिया लोगों की लाइफ के प्रॉयरिटी लिस्ट में टॉप पर है. सुबह से देर रात तक लोग इससे जुड़े रहते हैं, यही कारण है कि लोग आज अपने पड़ोसी को तो कम जानते हैं, लेकिन अॅानलाइन फ्रेंड के हर दुख-सुख में साथी होते हैं. अॅानलाइन संबंध से एक ओर जहां लोगों की निगेटिविटी दूर हो रही है, वहीं यह नया ट्रेंड भी सामने आया है, जो समाज के लिए बहुत ही खतरनाक है. अॅानलाइन संबंधों के कारण लोगों में ड्रिप्रेशन बढ़ रहा है और इसके प्रभाव में लोग जान लेने और सुसाइड तक करने लगे हैं.

रिनपास के मनोचिकित्सक सह कंसलटेंट साइक्रेट्रिस्ट डॉ सिद्धार्थ सिन्हा बताते हैं कि जो युवक या युवती सोशल मीडिया के जरिये संबंध बना रहे हैं और शारीरिक संतुष्टि पाने की गलती कर रहे हैं, उनपर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है. उन्होंने बताया कि ऐसे केस अब देश के छोटे शहरों में सामने आने लगे हैं. ऐसे लोग डिप्रेशन और एंजाइटी में जाने के बाद इलाज के लिए डॉक्टर के पास पहुंच रहे हैं.

मनोचिकित्सक डॉ सिद्धार्थ सिन्हा और डॉ सत्यकांत त्रिवेदी कहते हैं कि यह जरिया बहुत आसान है. इससे बचना ही बेहतर उपाय है. मल्टीमीडिया का इस्तेमाल करते समय इसके परिणाम को समझना चाहिए. अगर गलती हो जाये तो पूरे मामले पर अपने दोस्तों और परिवार के साथ बात करें. तनाव होने पर मनोचिकित्सकों की राय लें. यह ऐसी गलती है जो आप ठीक नहीं कर सकते हैं.

प्रभात खबर

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More