Wisden Cricket Awards 2019: विराट कोहली लगातार तीसरी बार बने ‘विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » खेल समाचार » Wisden Cricket Awards 2019: विराट कोहली लगातार तीसरी बार बने ‘विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’

Wisden Cricket Awards 2019: विराट कोहली लगातार तीसरी बार बने ‘विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’

भारतीय टीम के कप्तान और दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज विराट कोहली क्रिकेट का बाइबल कहे जाने वाली पत्रिका विजडन के लगातार तीसरे वर्ष ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ चुने गए हैं और वह साथ ही विजडन के वर्ष के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में भी शुमार किए गए हैं। दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने करियर में अभी तक बहुत उपलब्धियां हासिल की है और एक पुरस्कार जो अब तक उनसे दूर था वह उन्होंने हासिल कर लिया है।

विराट को क्रिकेट के बाइबल विजडन में दोहरा ताज

क्रिकेट के सबसे पुराने व्यक्तिगत पुरस्कार विजडन के वर्ष के पांच क्रिकेटरों में विराट कोहली को पहली बार शामिल किया गया है। इन 5 क्रिकेटरों में इंग्लैंड के जोस बटलर और सैम करेन भी शामिल हैं। इनके अलावा सरे के चैंपियनशिप विजेता कप्तान रोरी बर्न्‍स तथा इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर टैमी ब्यूमोंट पांच विजडन क्रिकेटरों में शामिल हैं। इंग्लैंड में 30 मई से होने वाले विश्व कप में भारत की कप्तानी संभालने जा रहे विराट ने वर्ष 2018 में शानदार पारियां खेलते हुए 68.37 के औसत से क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 2735 अंतराष्ट्रीय रन बनाये। उन्होंने अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के जो रुट के मुकाबले 700 रन ज्यादा बनाये। विराट कोहली ने वर्ष 2018 में 37 पारियों में 11 शतक जड़े और इन शतकों में से सात शतक उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया की मुश्किल पिचों पर बनाए।

भारत को इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में बेशक 1-4 से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इस सीरीज में विराट का बल्ला जमकर बोला और उन्होंने 59.30 के औसत से 593 रन बनाये जिसमें एजबस्टन और ट्रेंट ब्रिज में शतक शामिल हैं। इस प्रदर्शन ने उन्हें विजडन के वर्ष के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में शुमार करा दिया। यह पुरस्कार 1889 से चला आ रहा है। यह पुरस्कार खिलाड़ी को उसके करियर में सिर्फ एक बार मिल पाता है। विराट 2014 के अपने पिछले इंग्लैंड दौरे में सिर्फ 134 रन ही बना पाए थे। लेकिन 2018 के दौरे ने उन्हें विजडन के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में शामिल करा दिया। 2019 विजडन इस क्रिकेट बाइबल का 156वां संस्करण है।

About admin