आज के युवाओं को स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में अवश्य जानना चाहिए: डॉ. वी के सिंह

देश-विदेश

नई दिल्‍ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल डॉ. वी के सिंह ने ‘एक भारतीय की जापान यात्रा’ और ‘50 महान स्वतंत्रता सेनानी’ (हिंदी व अंग्रेजी संस्करण) का विमोचन किया। पुस्तक का विमोचन कांस्टीट्यूशन क्‍लब में किया गया। प्रभात प्रकाशन द्वारा प्रकाशित इस पुस्‍तक के लेखक हैं जाने माने ट्रेवल ब्‍लॉगर व लेखक ऋषि राज। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता दिल्‍ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ मंगू सिंह ने किया।

इस मौके पर जनरल डॉ. वी के सिंह ने कहा कि मैं लेखक ऋषि राज का तहेदिल से धन्‍यवाद करता हूं कि उन्होंने अपनी पुस्‍तक 50 महान स्‍वंतत्रता सेनानी के जरिये लोगों के अंदर देशप्रेम को उजागर किया है। और उनके बलिदान का भी इसमें ज़िक्र तफसील से किया है यह काबिले तारीफ़ है साथ ही अमर सतूतों के प्रेरणाप्रद जीवन से पाठकों को परिचित कराने का उनका यह सार्थक प्रयास, जो निश्चित रूप से हर भारतीय को पढ़ना ही चाहिए। पुस्तक विमोचन के दौरान मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ मंगू सिंह ने कहा कि ऋषि राज की पुस्तक की सरहाना करते हुए कहा कि उन‍की पुस्‍तक की भाषा शैली सरल एवं नैरचुरल है। हम सभी को इनकी पुस्तक को एक बार जरुर पढनी चाहिए।

इस अवसर पर लेखक ऋषि राज ने कहा कि आने वाले पीढी़ को देश के गौरवमयी अतीत व हमारे शूरवीरों के महान जीवन से परिचय करवाना ही हमारी असली विरासत है। मैं स्‍वयं को सौभागयशाली मानता हूं, पुस्‍तक लिखने के दौरान कई सारे क्रांतिकारियों से जुड़े स्‍थानों पर जा पाया। इस मौके पर प्रभात प्रकाशन के प्रबंधक प्रभात कुमार ने कहा कि लेखक ऋषि राज द्वारा लिखी पुस्‍तक असल में हमारे नायकों का जीवन परिचय है। इसके अलावा उनकी दूसरी पुस्तक एक भारतीय की जापान यात्रा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जापान प्रेम और अब भारत में बुलेट ट्रेन को लाने की क्या तैयारी है उसपर भी इस पुस्तक में प्रकाश डाला गया है।

Related posts

भारत और जर्मनी के बीच रक्षा वार्ता

शेयर बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड, निफ्टी 11600 के पार

सरकार विदेशों से लौटने वाले नागरिकों का कौशल मानचित्रण करेगी