Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुकेश अंबानी बने दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स, ​दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट को छोड़ा पीछे

देश-विदेश

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. मुकेश अंबानी ने नेटवर्थ के मामले में दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ दिया है. फोर्ब्स मैगजीन के रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स से यह जानकारी मिलती है. इस इंडेक्स से पता चलता है कि आज मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

कितनी है वॉरेन बुफेट की कुल संपत्ति?
इस इंडेक्स डेटा के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 2 अरब डॉलर बढ़कर 70.10 अरब डॉलर हो गई है. जबकि, वॉरने बफेट की नेटवर्थ 67.8 अरब डॉलर ही है. हाल ही में मुकेश अंबानी के दुनिया के 10 सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में शामिल हुए थे.

कैसे बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति?

रिलायंस इंडस्ट्रीज चेयरमैन की संपत्ति में बढ़ोतरी का कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों (RIL Share Price) में लगातार इजाफा रहा है. मार्च के बाद से अब तक RIL के शेयरों में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. दरअसल, हाल ही रिलायंस की टेक्नोलॉजी ईकाई जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) ने कई वैश्विक कंपनियों के साथ डील का ऐलान किया है, जिसमें फेसबुक भी शामिल है. इसके बाद से ही RIL के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है.

एक लंबे समय तक दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अरबपति रह चुके वॉरेन बुफेट को हाल के दिनों में कुछ खास लाभ नहीं हुआ है. उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे कई सालों से अंडरपरफॉर्मिंग इंडेक्स में शामिल रही है.

हर 5 मिनट में अपडेट फोर्ब्स ​का रियल-टाइम बिलियनेयर इंडेक्स
बता दें कि फोर्ब्स ​के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है. दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलने के बाद हर 5 मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है. जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी प्राइवेट कंपनी से संबंधित है, उनका नेटवर्थ दिन में एक बार अपडेट होता है.

188.2 अरब डॉलर के मालिक हैं जेफ बेज़ोस
वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्स ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) हैं. बेज़ोस की कुल संपत्ति 188.2 अरब डॉलर है. इसके अलावा इस लिस्ट में 110.70 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स (Bill Gates) दूसरे पायदान पर है. 108.80 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट फैमिली, 90 अरब डॉलर के साथ मार्क जकरबर्ग, 74.5 अरब डॉलर के साथ स्टीव बॉल्मर, 73.4 अरब डॉलर के साथ लैरी एलिसन भी शामिल है. डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है. न्यूज18

Related posts

माननीय केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने टेक्सटाइल इंडिया 2017, गांधीनगर, गुजरात में लोगों को सम्बोधित किया

admin

भारत के राष्ट्रपति ने मोबाइल एप ‘बेटी के साथ सेल्फी’ की शुरुआत की

admin

कर्नाटक विधान सभा के 154 – राजाराजेश्वरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का साधारण चुनाव 2018 स्थगित : भारत निर्वाचन आयोग

admin