वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों के साथ राज्य सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में बैठक करते हुएः मुख्य सचिव – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तराखंड » वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों के साथ राज्य सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में बैठक करते हुएः मुख्य सचिव

वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों के साथ राज्य सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में बैठक करते हुएः मुख्य सचिव

देहरादून: मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह ने सचिवालय स्थित मुख्य सचिव सभागार में सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में बैठक की।

दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंः मुख्य सचिव
मुख्य सचिव ने सभी  जिलाधिकारियों  एवं पुलिस अधीक्षकों को दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में दुर्घटनाओं में अथवा मृतकों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है, ऐसे जनपदों में दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य में सड़क दुर्घटना के लिए चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स का जल्दी से जल्दी समाधान किया जाए। ब्लैक स्पॉट्स का शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म ट्रीटमेंट सुनिश्चित किया जाए।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि राज्य में दुर्घटनाओं का विश्लेषण कर, उसके कारणों की जांच कर ही उनका समाधान किया जाए। उन्होंने एआरटीओ हरिद्वार द्वारा भारी वाहनों में फ्रंट कैमरा लगाए जाने के सुझाव को अच्छा सुझाव बताते हुए इसके फिजीबिलिटी जांच करने के भी निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि भारी वाहनों में ओवर स्पीडिंग, ओवर लोडिंग, नशे की हालत में वाहन चलाना, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग एवं रेड लाइट जंप जैसी घटनाओं पर परिवहन विभाग और पुलिस विभाग द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जाए, साथ ही, दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में डिवाइडर एवं रिफ्लेक्टर लगाये जाए।

बैठक में जिलाधिकारी नैनीताल श्री विनोद कुमार सुमन ने कहा कि पैदल चलने वालों के लिए अपने दाहिने ओर चलने का नियम है, जबकि ज्यादातर लोग इससे अनभिज्ञ हैं और अपने बाएं ओर चलते हैं जिससे दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि पैदल यात्रियों को इस नियम से अवगत कराने के लिए प्रचार प्रसार किया जाना चाहिए।

डंपर में स्पीड गवर्नर लगाना अनिवार्य किया जाएः मुख्य सचिव
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि डंपर मालिकों को अगले 3, 4 माह का समय देते हुए डंपर में स्पीड गवर्नर लगाना अनिवार्य किया जाए।

About admin