नौथा में एग्रो क्लस्टर, फार्म, नौथा के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक करते हुएः कृषि मंत्री सुबोध उनियाल

Image default
उत्तराखंड

 देहरादून: प्रदेश के कृषि, कृषि विपणन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि शिक्षा, उद्यान एवं फलोद्योग एवं रेशम विकास मंत्री सुबोध उनियाल ने विधानसभा स्थित सभाकक्ष में, टिहरी गढ़वाल जनपद के नौथा में एग्रो क्लस्टर, फार्म, नौथा के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की।
उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में एग्रो क्लस्टर स्थापित करने के लिए प्रभावी ढंग से कार्य किया जाय तथा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार गतिमान कार्यों में प्रगति कर एक सप्ताह के भीतर 35 प्रतिशत की सब्सिडी प्राप्त किया जाय। इस योजना में भारत सरकार द्वारा कुल 10 करोड़ रूपये सब्सिडी प्राप्त होगी। प्रथम चरण में 35 प्रतिशत, द्वितीय चरण में 35 प्रतिशत एवं तृतीय चरण में 30 प्रतिशत की सब्सिडी प्राप्त होगी।
श्री उनियाल ने कहा कि इस सम्बंध में किसी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा उत्तराखण्ड पहला पर्वतीय राज्य है, जिसने भारत सरकार के सहायतार्थ इस योजना की संस्तुति प्राप्त की है। क्लस्टर आधारित इस योजना से कृषकों के उत्पाद में वैल्यू एडिसन किया जायेगा, जिसके प्रभाव से कृषकों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिल सकेगा।
बैठक में कहा गया कि सेब उत्पादन इंटिग्रेटेड कोर चेंज प्रोजेक्ट में सुदूरवर्ती क्षेत्र में अवस्थापना का विकास किया जायेगा, इसके लिए 10 करोड़ रुपये की सब्सिडी, कोल्ड सेंटर और कलेक्शन सेंटर की स्थापना की जायेगी।

Related posts

सोलर स्वरोजगार योजना में 10 हजार युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है

पौड़ी के स्यूसी में आयोजित बहुद्देशीय शिविर में मुख्यमंत्री

कुमाऊंनी रोमांटिक गीत ‘‘रानीखेत की बबीता’’ हुआ लांच