KGF Chapter 2: यश की फिल्म ‘केजीएफ 2’ ने दी ‘बाहुबली 2’ को मात, इस उपलब्धि ने बनाया असल पैन इंडियन फिल्म

मनोरंजन

अपने हिंदी संस्करण की कमाई में ही 400 करोड़ रुपये की तरफ बढ़ रही कन्नड़ फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ ने अपनी रिलीज के तीसरे मंगलवार को एक नया रिकॉर्ड बना डाला।

फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ ऐसी पहली भारतीय फिल्म बन गई है जिसने देश की चार प्रमुख भाषाओं में 100 करोड़ रुपये या उससे ज्यादा का कलेक्शन बॉक्स ऑफिस पर करने में कामयाबी पाई। इससे पहले साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म ‘बाहुबली 2’ ने ये कारनामा तीन प्रमुख भारतीय भाषाओं कर दिखाया था। फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ ने भाषाओं की सरहदें तोड़कर चार भाषाओं में शतक लगाते हुए असल पैन इंडियन फिल्म होने के अपने दावे को भी और पक्का कर दिया है।

फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ के चार भाषाओं में सौ करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने की उपलब्धि भारतीय सिनेमा की ऐसी पहली उपलब्धि है। इसके पहले देश में किसी भी फिल्म ने रिलीज होने के बाद हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषाओं में ऐसा कारोबार नहीं किया। निर्देशक प्रशांत नील की फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ कोरोना संक्रमण काल के चलते लगातार आगे खिसकती रही और इस देरी ने फिल्म के लिए दर्शकों में बनी उत्सुकता को बढ़ाने का ही काम किया। फिल्म को लेकर बेकरारी का आलम ये रहा कि इसने रिलीज के दो दिन में ही हिंदी में सौ करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया था।

मंगलवार को ईद के दिन फिल्म के सारे संस्करणों के बेहतरीन कलेक्शन करने की सूचना मिल रही है। ग्रॉस कलेक्शन की बात करें तो ये फिल्म तीसरे सोमवार को ही हिंदी में 440 करोड़ रुपये का आंकड़ा छू चुकी है। फिल्म का हिंदी में नेट कलेक्शन भी 373.33 करोड़ रुपये हो चुका है। हिंदी के बाद फिल्म के मूल भाषा के संस्करण यानी कन्नड़ संस्करण की कमाई भी कमाल की रही है। साल 2018 में फिल्म फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 1’ की रिलीज के बाद फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ ने बॉक्स ऑफिस पर नोटों की बरसात करते हुए 150 करोड़ रुपये की कुल कमाई का आंकड़ा पार कर लिया है। कन्नड़ सिनेमा की ये सबसे सफल फिल्म है।

कमाई के मामले में फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ के तेलुगू और तमिल संस्करण भी ज्यादा पीछे नहीं रहे। फिल्म के तेलुगू संस्करण ने भी सोमवार को ही 125 करोड़ रुपये की कुल कमाई का आंकड़ा छू लिया था। कमाई के मामले मे फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ का तमिल संस्करण ही पीछे चल रहा था, इसने भी बॉक्स ऑफिस की दौड़ में शामिल रहते हुए 100 करोड़ रुपये की कुल कमाई का आंकड़ा अब छू लिया है। इसके साथ ही फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ ऐसी पहली भारतीय फिल्म बन गई है जिसकी कमाई देश की चार प्रमुख भाषाओं में 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक रही।

फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ से पहले सबसे ज्यादा भाषाओं में 100 करोड़ रुपये या इससे अधिक कमाई करने का रिकॉर्ड फिल्म ‘बाहुबली 2’ के पास रहा है। इसने साल 2018 में रिलीज होने के बाद अपनी मूल भाषा तेलुगू के अलावा तमिल और हिंदी में भी ये उपलब्धि हासिल की थी। फिल्म को कन्नड़ भाषा में डब ही नहीं किया गया था, ऐसा होता तो जानकार बताते हैं कि वहां भी फिल्म ये उपलब्धि हासिल करने में जरूर सफल रहती।

Related posts

फिल्मों में कमबैक करेगी स्नेहा उल्लाल

‘पद्मावत’ सबकी उम्मीदों के परे की छप्‍परफाड़ कमाई, 2 दिन में ही कर लिया

गोल्ड का नया पोस्टर रिलीज, अक्षय ने किया यह इमोशनल पोस्ट