कान्हा की नगरी समेत पूरे देश में भव्यता से मनाई जा रही जन्माष्टमी – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » अध्यात्म » कान्हा की नगरी समेत पूरे देश में भव्यता से मनाई जा रही जन्माष्टमी

कान्हा की नगरी समेत पूरे देश में भव्यता से मनाई जा रही जन्माष्टमी

मथुरा: शनिवार श्रीकृष्णा जन्माष्टमी पर्व कान्हा की नगरी समेत पूरे देश में मनाया जा रहा है. शनिवार सुबह से ही घर-घर में कान्हा के जन्मदिवस को लेकर धार्मिक अनुष्ठान किए गए. जन्माष्टमी के दो दिन होने पर शनिवार को इसका ज्यादा जोर देखने को मिल रहा है.

शनिवार को श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर श्रद्धालुओं की लम्बी-लम्बी कतारें लगी हुईं थीं. जन्माष्टमी महोत्सव का शुभारंभ शनिवार की सुबह भगवान की मंगला आरती के साथ शुरू हुआ. प्रातः नौ बजे से जन्मस्थान के लीला मंच पर श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास महाराज एवं संत गुरु शरणानंद महाराज के सानिध्य में मधुर व सुंदर भजन गायन का आयोजन शुरू हो चुका है. भजनों पर श्रद्धालु भाव विभार हो उठे.

वृंदावन नगरी में श्रीराधारमण लाल का महाभिषेक हुआ

शनिवार सुबह से ही हर कोई लाला कन्हैया के जन्मोत्सव का साक्षी बनने को बेताब दिखाई दे रहा था. तड़के से ही मंदिर देवालयों में सजने संवरने का क्रम शुरू हो गया. शनिवार स्वयं प्राक्ट्य श्रीराधारमण लाल का महाभिषेक वैदिक परम्परानुसार शुरू किया गया. मान्यता है कि धार्मिक नगरी में श्रीराधारमण लाल के महाभिषेक का चरणामृत पान कर जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. दुग्ध, दही, शर्करा, मधु, इत्र, गौघृत के अलावा विविध प्रकार की जड़ी-बूटियों से गोस्वामी समाज द्वारा महाभिषेक किया गया

About admin