Janmashtami 2019: आज के दिन घर में लड्डू गोपाल लाने से होते हैं ये बड़े काम – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » अध्यात्म » Janmashtami 2019: आज के दिन घर में लड्डू गोपाल लाने से होते हैं ये बड़े काम

Janmashtami 2019: आज के दिन घर में लड्डू गोपाल लाने से होते हैं ये बड़े काम

जन्माष्टमी के मौके पर हर कोई अपने घर में भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप लड्डू गोपाल की स्थापना करके उनकी पूजा करते हैं। इस खास दिन पर घर में लड्डू गोपाल का घर में लाना शुभ माना जाता है। लड्डू गोपाल को घर में स्थापित करने से खुशहाली के साथ-साथ धन, वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। अगर आप भी अपने घर में लड्डू गोपाल की स्थापना करना चाहते हैं तो कुछ नियमों के बारे में जरूर जान लें।

अगर आप अपने घर में लड्डू गोपाल की स्थापना करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने मन में यह भाव जरूर रखें कि अब से आपके घर का स्वामी आप नहीं बल्कि लड्डू गोपाल हैं। अब वह भी घर के सदस्यों की तरह हैं। इसके अलावा लड्डू गोपाल को प्रतिदिन स्नान करवाएं। गर्मी के मौसम में ठंडे पानी से नहलवाएं और सर्दी के मौसम में गर्म पानी से स्नान करवाएं।

जिस तरह आप अपने घर के सदस्यों के लिए अलग-अलग वक्त पर खाना तैयार करते हैं। वैसे ही लड्डू गोपाल के लिए भी सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना, शाम की चाय और रात के खाने की व्यवस्था करें। प्रतिदिन सुबह उठकर स्नान करें और सबसे पहले गणेश जी की पूजा करें। गणेश जी को स्नान कराएं और उन्हें वस्त्र अर्पित करें।

गणेशजी के बाद ही बाल गोपाल की पूजा करें। कान्हाजी को साफ जल से स्नान कराएं। इसके बाद पंचामृत से स्नान कराएं। पंचामृत को दूध, दही, घी, शहर और मिश्री से तैयार करें। अगर आप बाल गोपाल को स्नान दक्षिणावर्ती शंख से कराएंगे तो ज्यादा शुभ रहेगा। घर में अगर कुछ भी खाने की चीज लाते हैं तो बाल गोपाल लड्डू के लिए भी जरूर निकाल दें।

अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो एक चाभी लड्डू गोपाल को भी सौंपकर जाएं। बालगोपाल को घर में रखने के बाद घर में तामसिक चीजों का प्रयोग बंद कर दें। बाल गोपाल के लिए समय-समय पर बाजार से खिलौने ले आएं। और उनके साथ खुद खेलें।

About admin