उत्तर प्रदेश पुलिस में ‘ट्विटर सेवा’ का शुभारम्भ

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: पुलिस रेडियो मुख्यालय महानगर, लखनऊ के सभागार में ट्विटर इण्डिया द्वारा उ0प्र0 पुलिस हेतु ट्विटर सेवा लाॅच की गयी। इस अवसर पर ट्विटर के वाइस प्रेसीडेन्ट श्री रिशी जेटली एवं सीईओ श्री रहील खुर्शीद एंव श्री जावीद अहमद पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 मौजूद थे।
ट्विटर सेवा जनशिकायतों को व्यवस्थित ढंग से निस्तारित करने हेतु ट्विटर पर आधारित सी0आर0एम0 (कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेन्ट) प्लेटफार्म है। इस साफ्टवेयर के माध्यम से शिकायतों को सम्बन्धित जनपदों में प्रेषित किया जायेगा। प्रत्येक शिकायत का एक कोड जनरेट होगा जिसके आधार पर उनको ट्रैक किया जायेगा। ट्विटर सेवा के द्वारा इस मुख्यालय से विभिन्न जनपदों को प्रेषित किये जा रहे जनशिकायतों के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा करने में मदद मिलेगी। कम्प्यूटर के एक कमांड से सेकेण्डों में पता लगाया जा सकेगा की किस जनपद द्वारा इस मुख्यालय से प्रेषित की गयी कितनी शिकायतों का कितने समय में निस्तारण किया गया। ट्विटर सेवा की वर्ड के आधार पर किसी विशेष विषय के ट्वीट को त्वरित गति से खोजा जा सकेगा ।
इस अवसर पर उपस्थित श्री जावीद अहमद पुलिस महानिदेशक, श्री दलजीत सिंह चैधरी अपर पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था, उ0प्र0, ट्विटर के वाइस प्रेसीडेन्ट श्री रिशी जेटली एवं सीईओ श्री रहील खुर्शीद द्वारा ट्विटर सेवा का शुभारम्भ करते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस के 75 जनपदों, 18 परिक्षेत्रों, 8 जोनों, यूपी एसटीएफ, यूपी जीआरपी, यूपी यातायात पुलिस एवं यूपी डायल 100 ट्विटर हैण्डिल की सूची जारी की गयी। इससे आम जनता को उ0प्र0 पुलिस के समस्त जिलों को ट्वीट करने में सुविधा होगी ।
इस अवसर पर ट्विटर की तरफ से जकार्ता से एक विशेष मेहमान के रूप में श्री तेग्यू, उ0प्र0 पुलिस के ट्विटर पर किये जा रहे प्रयोग का अध्ययन करने आये एवं इसी तर्ज पर उनके द्वारा जकार्ता में सरकारी तंत्र में ट्विटर की शुरूआत की जानी है। यह पहला अवसर था जब @uppolice के किसी कार्यक्रम का Periscoper सजीव प्रसारण किया गया ।

Related posts

सभी लोग मास्क पहनें, हाथ साबुन-पानी से धोते रहें तथा लोगों से दो गज की दूरी बनाये रखें: आलोक कुमार

हमारा देश सांस्कृतिक रूप से एक है, जिसकी एक सांझी विरासत है: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

प्रदेश सरकार की ‘‘खेत तालाब योजना‘‘ बुन्देलखण्ड सहित प्रदेश के किसानों के लिए वरदान साबित हुई है

Leave a Comment