दिल्ली में हजारों लोगों को मिलेगा फ्री में मकान, इस योजना के तहत बनकर तैयार होंगे 89,400 फ्लैट्स

Image default
देश-विदेश

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को झुग्गी बस्तियों (Slums) में रहने वाले परिवारों (Families) के लिए ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ योजना (Jahan Jhuggi Wahin Makan Scheme) के तहत बनाए जा रहे फ्लैट्स (Flats) के कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक की. इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों को ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ योजना के तहत तैयार हो चुके फ्लैट्स के आवंटन में तेजी लाने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना में आ रहीं किसी भी तरह की दिक्कतों को मेरे संज्ञान में लाया जाए, ताकि उसे दूर कर झुग्गी बस्तियों में रह रहे परिवारों को जल्द फ्लैट में शिफ्ट किया जा सके और वे सम्मान के साथ जिंदगी जी सकें. इस बैठक में कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन, डुसिब और डीएसआईआईडीसी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

साल 2025 तक बनेंगे इतने फ्लैट्स
गौरतलब है कि दिल्ली सरकार झुग्गी बस्तियों में रहने वाले परिवारों को ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ योजना के तहत दिल्ली के विभिन्न इलाकों में फ्लैट बना कर दे रही है. योजना के तहत शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डुसिब) और डीएसआईआईडीसी द्वारा पहले चरण में 52,344 फ्लैट बनाए जा रहे हैं.

237 एकड़ भूमि में बनाए जा रहे हैं फ्लैट्स
‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ योजना के तहत झुग्गी बस्तियों में रह रहे बेघर परिवारों के लिए तीन चरणों में 89,400 फ्लैट्स बनाए जाने हैं. दिल्ली के विभिन्न इलाकों में यह फ्लैट करीब 237 एकड़ भूमि में बनाए जाएंगे. दिल्ली सरकार पहले चरण में 52,344 फ्लैट् बनवा रही है और यह फ्लैट्स 2022 तक बना कर आवंटित कर दिए जाएंगे, जबकि दूसरे चरण में करीब 18 हजार फ्लैट बनाए जाने हैं. इन दोनों चरणों में बनाए गए फ्लैट्स में बेघर परिवारों को शिफ्ट करने के बाद जो जमीन खाली होगी उस पर तीसरे चरण के तहत शेष फ्लैट बनाए जाने हैं. तीनों चरण का कार्य 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

4833 फ्लैट्स बेघर परिवारों में आवंटित हो चुके हैं
गुरुवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने बैठक कर इस योजना के तहत निर्माणाधीन फ्लैट्स और अब तक आवंटित हो चुके फ्लैट्स की विस्तार से समीक्षा की. इस दौरान डुबिस अधिकारियों ने सीएम को अवगत कराया कि वह 18,084 फ्लैट का निर्माण कर रहा है. यह सभी फ्लैट लगभग तैयार हैं. बैठक में अधिकारियों ने बताया कि डीएसआईआईडीसी द्वारा 34,260 फ्लैट बनाए जा रहे हैं. इसमें से 17,660 फ्लैट बन कर तैयार हैं, जबकि 16,600 फ्लैट निर्माणाधीन हैं. इसके अलावा अधिकारियों ने अवगत कराया कि 4833 फ्लैट झुग्गी बस्तियों में रह रहे बेघर परिवारों में आवंटित किए जा चुके हैं, जबकि 7031 फ्लैट्स के आवंटन की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही आवंटित कर दिए जाएंगे.

केजरीवाल सरकार दिल्ली के विभिन्न इलाकों में झुग्गी बस्तियों में रह रहे परिवारों को फ्लैट में शिफ्ट करने की योजना पर सालों से काम कर रही है. दिल्ली सरकार इसके पीछे तर्क दे रही है कि झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों को भी सम्मान से जीने का अधिकार है. News18

Related posts

बिहार में बाढ़ के दौरान सेना द्वारा बचाव और राहत अभियान

चुनाव आयोग ने गौतम गंभीर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए पुलिस को दिया निर्देश

आयरलैंड: एक भारतीय महिला की वजह से गर्भपात पर लगा बैन!