ब्रिटेन से दिल्ली पहुंची 3 ऑक्सीजन जनरेटर और 1000 वेंटिलेटर की पहली खेप, दुनियाभर से मिल रहा सहयोग

Image default
देश-विदेश

नई दिल्ली: कोरोना से जंग जीतने के लिए दुनियाभर के तमाम देश भारत की मदद कर रहे हैं. दूसरे देश लगातार भारत को मेडिकल उपकरण मुहैया करा रहे हैं. आज ब्रिटेन से तीन ऑक्सीजन जनरेटर और 1000 वेंटिलेटर की एक खेप भारत आई है. हर जनरेटर एक मिनट में 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकता है, जो एक समय में 50 लोगों का इलाज करने के लिए पर्याप्त है. इससे पहले भी यूके की तरफ से काफी संख्या में मेडिकल उपकरण भेज जा चुके हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर ये जानकारी दी. उन्होंने कहा, “हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे ले जा रहे हैं. 3 ऑक्सीजन जनरेटर और 1000 वेंटिलेटर की खेप ब्रिटेन से आ गई है. हमारे करीबी दोस्त से ये योगदान अहम है.”

दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक विमान
महामारी से मुकाबले में भारत की मदद के ताजा प्रयास के तहत शुक्रवार को उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट से दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक विमान ने उड़ान भरी थी. ब्रिटिश सरकार ने कहा था कि एयरपोर्ट के कर्मियों ने रातभर कड़ी मेहनत करते हुए विशालकाय एंटोनाव 124 विमान में जीवन रक्षक दवाएं लादी. एफसीडीओ ने इस आपूर्ति के लिए कोष प्रदान किया है.

विमान में जरूरी उपकरणों को लादे जाने के दौरान उत्तरी आयरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री रोबिन स्वान बेलफास्ट अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर मौजूद रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा था कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम हरसंभव मदद और समर्थन प्रदान करे. ABP न्यूज़

Related posts

नवनिर्मित वैस्टर्न कोर्ट एनेक्सी, नई दिल्ली के लोकार्पण समारोह पर प्रधानमंत्री के सम्भोधन का मूल पाठ

एमपी में छात्रवृत्ति को ‘आधार’ से जोड़ा जाएगा

किन्नर अखाड़ा, प्रयागराज कुंभ की नई विशेषता