कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने दिल्ली हाट, आईएनए में पूर्बाश्री स्टालों पर यूपीआई कैशलैस भुगतान का शुभारंभ किया

देश-विदेश

नई दिल्ली: केंद्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने आज दिल्ली हाट, आईएनए में पूर्बाश्री स्टाल पर यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) कैशलैस भुगतान की औपचारिक शुरूआत की।

उद्घाटन समारोह के बाद, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि वह पूर्बाश्री  स्टालों पर कैशलेस बिक्री की सुविधा का उद्घाटन करके बहुत खुश हैं। उन्होंने बताया कि ई-वेंडिंग प्रणाली दिल्ली हाट, आईएनए में पूर्वोत्तर स्टालों (पूर्बाश्री स्टाल) पर पहली बार शुरू की गई है और इसे अन्य स्टालों पर भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाले नए वर्ष में दिल्ली हाट, आईएनए की थीम पूर्वोत्तर पर आधारित होगी।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि वह श्रीमती स्मृति ईरानी के शुक्रगुजार हैं ​​जिन्होंने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पूर्वोत्तर राज्यों की जातीयता का प्रदर्शन करने के लिए स्टालों को सुंदर बनाने की सलाह दी थी। इससे पूर्वोत्तर क्षेत्रों से बाहर के लोगों को पूर्वोत्तर की संस्कृति का एहसास पाने में मदद मिलेगी।

पूर्बाश्री में शुरू की गई कैशलेस बिक्री सुविधा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विमुद्रीकरण के बाद कैशलेस लेनदेन के अभियान के अनुरूप है। डॉ. जितेंद्र सिंह ने यह भी कहा कि यह सुविधा छोटे व्यापारियों के लिए मददगार साबित होगी और इससे व्यापार को बढ़ावा भी मिलेगा। 

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने पूर्बाश्री स्टाल पर यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से कैशलेस लेनदेन और ई-वेंडिंग की शुरूआत की पहल की। पूर्बाश्री स्टाल मंत्रालय के तत्वावधान में पूर्वोत्तर हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम (एनईएचएचडीसी) की एक इकाई है।

यूपीआई मोड में ग्राहक संबंधित बैंक गेटवे एप्स  (उदाहरण के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के लिए एसबीआई पे) का उपयोग करके अपने मोबाइल की मदद से पूर्बाश्री के खातों में अपनी खरीददारी के लिए सीधे भुगतान कर सकते हैं। इस प्रकार पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने भारत को एक कैशलेस समाज बनाने की जरूरत के अनुरूप एक पहल के रूप में इस कार्य को संभव बनाया है।

Related posts

भारत में कोविड रोधी टीकाकरण कवरेज का कुल आंकड़ा 105.43 करोड़ के पार पहुंचा

कर्नाटक की जयानगर सीट पर 11 जून को होगा मतदान

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमेरिकी सांसद जॉन लेविस के निधन पर शोक व्यक्त किया

Leave a Comment