सात्विक व चिराग ने जीता फ्रेंच ओपन बैडमिंटन का पुरुष युगल खिताब, चीनी ताइपे को हराया

खेल समाचार

पेरिस : भारत के सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने यहां रविवार को फाइनल में चीनी ताइपे के लू चिंग याओ और यांग पो हान को सीधे गेमों में 21-13, 21-19 से हराकर फ्रेंच ओपन सुपर 2022 बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरुष युगल खिताब जीता. इसी के साथ सात्विक और चिराग ने इस साल अपना पहला सुपर 750 और दूसरा बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर खिताब भी जीता.

यह उनका चौथा बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर खिताब था, लेकिन पिछले तीन निचले स्तर के टूर्नामेंट थे. उनका पहला, हैदराबाद ओपन 2018, एक सुपर 100 टूर्नामेंट था, जबकि थाईलैंड ओपन 2019 और इंडिया ओपन 2022 दोनों सुपर 500 इवेंट थे.

यह जीत चिराग और सात्विकसाईराज को बीडब्ल्यूएफ सुपर 750 का ताज जीतने वाली पहली भारतीय युगल जोड़ी भी बनाती है. इस जोड़ी ने 2019 फ्रेंच ओपन के फाइनल में भी जगह बनाई थी, लेकिन इंडोनेशियाई इक्के मार्कस फर्नाल्डी गिदोन और केविन संजय सुकामुल्जो से खिताब हार गए.

1983 में पार्थो गांगुली और विक्रम सिंह की जीत के बाद यह भी पहली बार था कि किसी भारतीय पुरुष युगल जोड़ी ने फ्रेंच ओपन बैडमिंटन खिताब जीता. विश्व की 8वें नंबर की भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया की चोई सोल ग्यु और किम वोन हो को 21-18, 21-14 से हराकर फाइनल में दमदार शुरुआत की और मैच के पहले पांच अंक बटोरे.

भारतीय जोड़ी ने अपने आक्रामक ब्रांड बैडमिंटन खेलते हुए शुरुआती गेम को आराम से नियंत्रित किया और आसानी से इसे समाप्त कर दिया. शेट्टी और रंकीरेड्डी, जो पहली बार अपने चीनी ताइपे विरोधियों से खेल रहे थे, ने दूसरे गेम में गति जारी रखी और छह अंकों की आरामदायक बढ़त के साथ मध्य-खेल के अंतराल में चले गए.

हालांकि, लू चिंग याओ और यांग पो हान ने प्रतियोगिता में वापसी की और स्कोर को 14-सब बराबर कर दिया. वापसी ने स्पष्ट रूप से मैच में एक गति परिवर्तन को चिह्न्ति किया क्योंकि चीनी ताइपे की जोड़ी ने 19-17 की बढ़त लेने के लिए कड़ी मेहनत की. लेकिन, फॉर्म में चल रही भारतीय जोड़ी, जो इस साल की शुरुआत में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन बनी थी, ने खेल, मैच और खिताब को सुरक्षित करने के लिए अपनी अत्यधिक परिपक्वता दिखाई.

Related posts

Hockey WC 2018: भारत का विश्व कप जीतने का सपना टूटा, QF में नीदरलैंड से हारा

ENG vs PAK: जोस बटलर का अर्धशतक, इंग्लैंड ने दूसरे टी20 में पाक को हराकर सीरीज बराबर की

महिला ने दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया जिसमें पुरूषों जैसे लक्षण थे।