करतारपुर साहिब जाने के लिए 20 अक्टूबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » देश-विदेश » करतारपुर साहिब जाने के लिए 20 अक्टूबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

करतारपुर साहिब जाने के लिए 20 अक्टूबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

करतारपुर साहिब जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के लिए 20 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. भारत और पाकिस्तान के बीच एमओयू साइन होने के बाद यह तारीख की गई है. श्रद्धालुओं का पहला जत्था 5 नवंबर और दूसरा जत्था 6 नवंबर को करतारपुर जाएगा.

करतारपुर कॉरिडोर जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए पाकिस्तान ने आधिकारिक कार्यक्रम जारी कर दिया. करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन नवंबर में होगा. वहीं पहला जत्था 5 नवंबर को जाएगा.

सुविधा शुल्क पर सहमति नहीं

भारतीय श्रद्धालुओं के दो जत्थे 5 और 6 नवंबर को जाएंगे. डेरा बाबा नानक साहिब और गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन करने के बाद श्रद्धालुओं का जत्था 13 और 14 नवंबर को वापस भारत आएगा.

वहीं अभी दोनों देशों के बीच श्रद्धालुओं से 3120 पाकिस्तानी रुपये (20 डॉलर) वसूलने पर सहमति नहीं बन पाई है. पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर का अंतिम मसौदा भारत को भेज दिया है. पाकिस्तान भारतीय सिख तीर्थयात्रियों से 3120 पाकिस्तानी रुपये (20 डॉलर) लेने पर अड़ा हुआ है.

मसौदे के मुताबिक, हर कोई बिना किसी प्रतिबंध के करतारपुर कॉरिडोर का उपयोग कर सकता है. सरकार पाकिस्तान के साथ सहमति बनाने की दिशा में प्रयास कर रही है. Source Aajtak

About admin