देशभर के खिलाड़ियों को क्रेंद सरकार ने दी सौगात, ग्रुप सी में मिलेगी अब सरकारी नौकरी

Image default
खेल समाचार देश-विदेश

मेजर ध्यानचंद के 115वें जन्मदिवस के मौके पर देश भर के 74 खिलाड़ियों को खेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके कुछ दिन बाद ही देश के युवा खिलाड़ियों के लिए भारत सरकार ने एक नई सौगात दी है। देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए क्रेंद सरकार ने अब खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी में ग्रुप सी में सीधी भर्ती के लिए केंद्र ने खेल के रिजर्वेशन के दायरे बढ़ा दिए हैं।

सरकार ने मलखंब और पैरा-स्पोर्ट्स समेत 20 खेलों को इस लिस्ट में शामिल कर लिया है। कार्मिक मंत्रालय ने मंगलवार को यह आदेश जारी किया है। इससे पहले केंद्र की लिस्ट में क्रिकेट, बैडमिंटन और बॉक्सिंग समेत कुल 43 खेल शामिल थे।

हाल ही में खेल मंत्रालय ने सरकारी नौकरी के लिए नए खेल को शामिल करने के लिए प्रस्ताव भेजा था और अब क्रेंद सरकार ने इस पर मुहर लगा दी है। क्रेंद सरकार के मंजूरी के बाद अब 63 नए खेल जुड़े खिलाड़ियों को ग्रुप सी से सरकारी नौकरी में लाभ मिलेगा।

हालांकि, भर्ती के लिए भी खिलाड़ी को आवेदन करना जरूरी होगा। इसके बाद पोस्ट के हिसाब से प्लेयर की पढ़ाई, योग्यता, अनुभव और उम्र जैसी सभी जरूरी चीजों को भी देखा जाएगा।

इससे पहले 43 खेलों के खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी में आरक्षण की व्यव्सथा थी जिसमें, क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, आर्चरी, एथलेटिक्स ट्रैक और फील्ड दोनों), बैडमिंटन, बॉल-बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बिलिय‌र्ड्स और स्नूकर, बॉक्सिंग, ब्रिज, कैरम, शतरंज, साइकिलिंग, घुड़सवारी, गोल्फ, जिम्नास्टिक बॉडी-बिल्डिंग भी शामिल), हैंडबॉल, आइस-स्कीइंग, आइस-हॉकी, आइस-स्केटिंग और जूडो है।

इसके अलावा कबड्डी, कराटे-डो, कयाकिंग और कैनोइंग, खो-खो, पोलो, पावरलिफ्टिंग, राइफल शूटिंग, रोलर स्केटिंग, रोइंग, शॉफ्ट बॉल, स्क्वैश, स्वीमिंग, टेबल-टेनिस, ताइक्वांडो, टेनीकोइट, टेनिस, वॉलीबॉल, वेटलिफ्टिंग, रेसलिंग और याचिंग नौकायन) को भी शामिल किया गया है। Khabar India tv

Related posts

सम्मिलित भू-वैज्ञानिक तथा भू-विज्ञानी परीक्षा, 2017

प्रधानमंत्री ने वीडियो काँफ्रेसिंग के माध्यम से सौराष्ट्र पटेल सांस्कृतिक समाज के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया

मुख्तार अब्बास नकवी ने हमारे दैनिक जीवन में स्वच्छता का पालन करने की आवश्यकता पर बल दिया