लोग फिटनेस को जीवन शैली का हिस्सा बनायें: पीएम मोदी

Image default
देश-विदेश

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘फिटनेस ‘ को स्वस्थ, सफल और समृद्ध जीवन का मंत्र बताते हुए आज लोगों से कहा कि वे इसे अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनायें। श्री मोदी ने हाकी के जादुगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद की जयंती के उपलक्ष्य में गुरूवार को यहां राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर इंदिरा गांधी स्टेडियम में ‘फिट इंडिया मूवमेंट की शुरूआत की। मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा, ‘यह दिन हमारे उन युवा खिलाडिय़ों को बधाई देने का भी है, जो निरंतर दुनिया के मंच पर तिरंगे की शान को नई बुलंदी दे रहे हैं। बेडमिंटन हो, टेनिस हो, एथलेटिक्स हो, बॉक्ंिसग हो, कुश्ती हो या फिर दूसरे खेल, हमारे खिलाड़ी हमारी उम्मीदों और आकांक्षाओं को नए पंख लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि खिलाड़यिों के पदक उनके तप और तपस्या का परिणाम तो है ही, ये नए भारत के नए जोश और नए आत्मविश्वास का भी पैमाना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य लोगों में स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति अलख जगाना है क्योंकि लोग स्वस्थ होंगे तो देश भी मजबूती के साथ लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में बढेगा। अभियान की सफलता के लिए लोगों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि भले ही इसे सरकार ने शुरु किया है, लेकिन इसका नेतृत्व लोगों को ही करना है। उन्होंने कहा, ‘देश की जनता ही इस कैंपेन को आगे बढ़ाएगी और सफलता की बुलंदी पर पहुंचाएगी।

मैं अपने निजी अनुभवों से कह सकता हूं कि इसमें निवेश जीरो है, लेकिन रिटर्न असीमित हैं। उन्होंने आह्वान किया कि लोग फिटनेस को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनायें। उन्होंने कहा कि खेल का सीधा नाता फिटनेस से है लेकिन आज जिस फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत हुई है, उसका विस्तार खेल से भी आगे बढ़कर है। उन्होंने कहा कि फिटनेस एक शब्द नहीं है बल्कि स्वस्थ और समृद्ध जीवन की एक जरूरी शर्त है।

सफलता और फिटनेस का रिश्ता भी एक दूसरे से जुड़ा हुआ है। ‘कोई भी क्षेत्र हो, अपने आइकन को देखिए, उनकी सफलता की कहानी देखें, चाहे वो खेल में हों, फिल्मों में हों, बिजनेस में हों, इनमें से अधिकतर फिट हैं। ये सिर्फ संयोग मात्र नहीं है। इन सब सफल लोगों में एक समानता है और यह फिटनेस पर उनका ध्यान है।

कोई भी क्षेत्र हो, आपको इसमें दक्षता और निपुणता लानी है तो मानसिक और शारीरिक फिटनेस जरूरी है। ‘चाहे बोर्ड रूम हो या फिर बॉलीवुड जो फिट है वो आसमान छूता है। बॉडी फिट है तो माइंड हिट है। Source रॉयल बुलेटिन

Related posts

उपराष्‍ट्रपति ने होली के शुभ अवसर पर लोगों को बधाई दी

पर्यावरण मंत्री ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकारों से आवश्यक कार्रवाही करने का आग्रह किया

लेखक और प्रेरक वक्‍ता श्री अशोक अरोड़ा ने 26वां सीवीसी व्‍याख्‍यान दिया