लॉकडाउन के बीच देश में हुआ ऑनलाइन शूटिंग कॉम्पिटिशन – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » खेल समाचार » लॉकडाउन के बीच देश में हुआ ऑनलाइन शूटिंग कॉम्पिटिशन

लॉकडाउन के बीच देश में हुआ ऑनलाइन शूटिंग कॉम्पिटिशन

कोरोना वायरस की वजह से सभी स्पोर्ट्स इवेंट्स पर ब्रेक लगा हुआ है। सभी खिलाड़ी अपने घरों में परिवार के साथ वक्त बिता रहे हैं। कहीं कोई टूर्नामेंट या कॉम्पिटिशन नहीं खेला जा रहा है। इस बीच भारत में राइफल और पिस्टल का ऑलनाइन शूटिंग कॉम्पिटिशन हुआ। इस तरह वीकेंड में खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए एक नया रास्ता खोजा गया।

आईएसएस अनुमोदित अधिकारी और कोच वेद प्रकाश को यह आइडिया चीन से आया। उन्होंने देशभर के लगभग 60 निशानेबाजों से इंटरनेट के जरिये इस मुकाबले के लिए संपर्क साधा। इस मुकाबले में निशानेबाजों को अपने घर और कंप्यूटर में इलेक्ट्रॉनिक टारगेट को निशाना बनाना था। दो एप्लिकेशंस के जरिये लाइव वीडियो और स्कोर तैयार किए गए।

SIUS-Ascor स्कोरिंग सिस्टम ने पूरी जानकारी दी, जबकि लाइव वीडियो के जरिये निशानेबाजों पर नजर रखी जा रही थी। इस तरह इस पूरे मुकाबले को पारदर्शी और जीवंत बनाया गया।

वेद प्रकाश ने कहा, ”डॉ. कर्णी सिंह रेंज में राष्ट्रीय टीम के लिए प्रशिक्षण शिविर के बारे में आलोचना पढ़ने के बाद मुझे यह विचार आया। मैंने फैसला लिया कि हमें इस ट्राई करना चाहिए। हमारी इस कोशिश को अच्छी प्रतिक्रिया मिली और हमने इसके लिए कोई फीस नहीं ली।” इस मुकाबले के उद्धाटन के लिए एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट जीतू राय को निमंत्रित किया गया।

उन्होंने कहा, ”हम भविष्य में इसे और बड़ा बनाने की कोशिश करेंगे। राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं को इस तरह से किया जा सकता है, ताकि निशानेबाजों को यात्रा न करनी पड़े। ज्यादातर निशानेबाजों ने इलेक्ट्रॉनिक लक्ष्य में निवेश किया है। मैं एक सॉफ्टवेयर विकसित करने का भी प्रयास कर रहा हूं ताकि हमारे पास एक अच्छा सिस्टम तैयार हो सके।”

वेद प्रकाश ने कहा, ”निशानेबाज मुझे कई सालों से जानते हैं। मैंने सोशल मीडिया के जरिये इस कॉम्टिशिपन की अनाउंसमेंट की। जीतू राय ने कहा कि भविष्य में वह भी इस मुकाबले में हिस्सा लेंगे।” Source live hindustan

About admin