प्रदेश में 10 दिसम्बर को मनाया जायेगा मानवाधिकार दिवस

उत्तर प्रदेश

लखनऊः  मानवाधिकारों के संरक्षण के प्रति समाज के विभिन्न वर्गो में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष की भॉति इस वर्ष भी 10 दिसम्बर को प्रदेश भर में ’’मानवाधिकार दिवस’’ मनाया जायेगा। प्रदेश के सभी सरकारी विभागों, निगमों, फेडरेशनों, उपक्रमों आदि में 10 दिसम्बर को मानवाधिकार दिवस आयोजित कर अधिकारियों व कर्मचारियों को मानवाधिकार की शपथ दिलाने के निर्देश दिये गये है।    प्रमुख सचिव गृह श्री देबाशीष पण्डा ने उक्त जानकारी देते हुये बताया कि इस सम्बन्ध में प्रदेश के सभी प्रमुख सचिवांे, सचिवों, विभागाध्यक्षों, कार्यालयाध्यक्षों, मण्डलायुक्तों व जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देशों के साथ मानवाधिकार शपथ का प्रारूप भी भेजा गया है।
निर्देशों मे यह भी कहा गया है कि मानवाधिकार दिवस के अवसर पर समाज में मानवाधिकाराें के प्रचार-प्रसार हेतु इण्टरमीडियट स्तर के विद्यालयों मेें निबन्ध व वाद-विवाद प्रतियोगितायें तथा विश्वविद्यालय, संस्थाओं द्वारा सेमिनॉर एवं कारागार व पुलिस विभाग मे मानवाधिकारों के प्रति अधिकारियों व कर्मचारियों को संवेदनशील बनाये जाने के लिये कार्यशालाए भी यथासम्भव आयोजित की जायें।

Related posts

बाढ़/जल-प्लावन से प्रभावित किसानों को बीमित फसल के सापेक्ष सहायता राशि अतिशीघ्र दी जायेगी: कृषि उत्पादन आयुक्त

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत 10362 लाख रुपये का पूंजी निवेश इस योजना के अंतर्गत 1158 उद्यमी इकाइयाँ स्थापित, 11580 लोगों को मिला रोजगार

सिंचाई विभाग की 03 नयी परियोजनाओं हेतु 60 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत

Leave a Comment